व्यायाम और अच्छा खानपान है मेरी लुक का राज- यामी गौतम

0

फिटनेस आपके लिए क्या मायने रखती है?
मैंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी, इसलिए फिटनेस मेरी आदत है। वो मेरी दिनचर्या का अहम हिस्सा है, जिसे मैं चाहूं भी तो खुद से अलग नहीं कर सकती। मुझे व्यायाम करना अच्छा लगता है। खानपान  का ख्याल रखती हूं और इस बात का भी कि मेरा शरीर ठीक रहे। दरअसल फिटनेस जहां मुझे बेहतर एहसास देती है, वहीं मेरे आत्मविश्वास को भी बढ़ा देती है। मेरे लिए फिटनेस मेरे जीवन का वो हिस्सा है, जिसके बिना मैं जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकती। दरअसल मेरे लिए फिटनेस मेरे वजूद का हिस्सा है, जो मेरे पूरे व्यक्तित्व को खूबसूरत लुक देती है।

अपनी व्यस्त दिनचर्या में फिटनेस को ठीक रखने के लिए क्या करती हैं?
मैं सप्ताह में चार दिन वेट ट्रेनिंग करती हूं, जो मेरे शरीर को टोंड करने में मदद करती है। इसके साथ ही नियमित रूप से योग करती हूं। इससे मुझे मानसिक शांति का एहसास होता है। कार्डियो और नृत्य भी नियमित रूप से करती हूं। वैसे आपको बता दूं कि नृत्य और तैराकी मेरा पैशन है। इन दोनों से जहां मुझे अपनी फिटनेस को ठीक रखने में मदद मिलती है, वहीं इससे मेरे मन को खुशी का एहसास होता है। मैंने इसके लिए घर में ही एक छोटा-सा जिम बनाया हुआ है, जहां सुबह और शाम मैं नियमित रूप से व्यायाम करती हूं।

आप अफवाहों का सामना कैसे करती हैं?
मैं ऐसे पेशे से जुड़ी हूं, जहां मेरे बारे में लोग सब कुछ जानना चाहते हैं, चाहे वो मेरा व्यावसायिक जीवन हो या फिर निजी। ऐसे में कई बार लोग, खासकर मीडिया गलत बातें करता है या लिखता है। जब ऐसी बातें होती हैं तो तकलीफ होती है, लेकिन खुद को चुस्त-दुरुस्त रखना सीख गई हूं।

आपकी दिनचर्या क्या रहती है?
मेरे दिन की शुरुआत सुबह छह बजे होती है। सबसे पहले दिन भर के काम की योजना बनाती हूं, फिर व्यायाम और योग करती हूं। उसके बाद थोड़ी देर खुद के साथ रहती हूं और फिर अपने काम के लिए तैयार हो जाती हूं। उसके बाद दिन भर व्यस्तता बनी रहती है। जिस दिन छुट्टी होती है, उस दिन आराम करती हूं, क्योंकि शरीर को आराम भी चाहिए। कोशिश करती हूं कि रात में  जल्दी सो जाऊं। खाने में ज्यादा फैट वाली मसालेदार और तली हुई चीजों से खुद को दूर रखती हूं, पर खाने में स्वाद मेरी कमजोरी है। पौष्टिक खाना खाती हूं, पर वह स्वादिष्ट हो तो ज्यादा मजा आता है।

खुद को तनावमुक्त कैसे रखती हैं?
मैं खुशमिजाज लड़की हूं, इसलिए आमतौर पर तनाव नहीं लेती। कई बार कुछ बातों को लेकर अपने आप तनाव हो जाता है। जब आप फिल्म उद्योग से जुडे़ होते हैं तो फैन्स से लेकर साथी तक सभी की ढेर सारी उम्मीदें होती हैं। उन्हें पूरा करने में कई बार तनाव जैसी स्थिति से गुजरना पड़ता है। ऐसे में योग मुझे इससे लड़ने की शक्ति देता है। किताबें पढ़ना और हिल स्टेशन पर घूमना भी मेरे लिए एक तरह का स्ट्रेस बस्टर है। वैसे मेरा सबसे अच्छा और पसंदीदा स्ट्रेस बस्टर खरीदारी है। जब मैं बहुत ज्यादा थक जाती हूं तो ढेर सारी खरीदारी करती हूं और फ्रैश हो जाती हूं। इस मौके पर साथ में दोस्त हो तो अधिक मजा आता है। घर वालों के साथ भी खरीदारी का अलग आनंद है।

गर्मियों का मौसम है। आजकल तो मुंबई में भी इसका एहसास हो रहा है। ऐसे मौसम में किस बात का खास ख्याल रखती हैं?
मौसम का बदलाव सभी को परेशान करता है। इसके चलते कई बार तबीयत भी खराब हो जाती है। जहां तक मेरी बात है, मैं इस मौसम में सबसे ज्यादा अपनी त्वचा का ख्याल रखती हूं। ज्यादा से ज्यादा पानी पीती हूं और पानी वाली चीजों को अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा शामिल करती हूं। तेज धूप से खुद को बचाने की कोशिश करती हूं। स्वास्थ्य से जुड़ी थोड़ी भी समस्या होती है तो तुरंत सावधान होना पड़ता है, क्योंकि मुझे दवा खाने में बहुत दिक्कत होती है।

Loading...