नॉलेज बैंक एप की मदद से आपको पल भर में मिलेंगी ढेरों जानकारियां

0
  • नॉलेज बैंक एप की मदद से आपको पल भर में मिलेंगी ढेरों जानकारियां

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) ने प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के पाठ्यक्रम से जुड़ी जानकारी के लिए नॉलेज बैंक एप तैयार किया है। मोबाइल और कंप्यूटर पर एक क्लिक से इस एप में अलग-अलग कोर्स की जानकारी मिल सकेगी। अगले माह से इस एप को विद्यार्थियों के लिए लांच करने की तैयारी चल रही है। उत्तराखंड नॉलेज बैंक प्रोजेक्ट के तहत यूसर्क ने एंड्रॉयड बेस्ड एप्लीकेशन तैयार कर अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज कराई है। डेढ़ साल की रिसर्च के बाद तैयार कंप्यूटर और मोबाइल बेस्ड इस एप में प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा से जुड़े कोर्स की जानकारी, नॉलेज बैंक एप की मदद से आपको पल भर में मिलेंगी ढेरों जानकारियां पुस्तकें और शिक्षा के क्षेत्र में जुड़ी भरोसेमंद एजेंसी के लिंक डाले गए हैं। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए भी जानकारी इस एप में मिलेगी।

एप तैयार करने के बाद इसे बीटा वर्जन (ट्रायल के लिए) रखा गया है। अगले माह तक इसकी विधिवत लांचिंग की जाएगी। इस एप की मदद से मोटी किताबें खरीदने के लिए बजट और अन्य झंझटों से भी निजात मिल जाएगी। “नॉलेज बैंक एप की मदद से आपको पल भर में मिलेंगी ढेरों जानकारियां” हालांकि इसके लिए इंटरनेट लिंक होना जरूरी है। इस एप को सामान्य एंड्रायड मोबाइल फोन पर भी आसानी से चलाया जा सकेगा।यूसर्क के विशेषज्ञ डा. ओपी नौटियाल ने बताया कि डिजिटल के दौर में यह एप छात्रों के लिए पढ़ाई में मददगार साबित होगा। एप में उत्तराखंड बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई की पुस्तकें, लिंक और कोर्स से जुड़ी जानकारी होंगी। इसके अलावा कठिन विषय गणित, मैथ्स, विज्ञान, अंग्रेजी के नोट्स, वीडियो, फैकल्टी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

 एप तैयार होने में लगा डेड साल का समय 

निदेशक यूसर्क प्रो. दुर्गेश पंत ने बताया कि यूसर्क ने डेढ़ साल की रिसर्च के बाद यह एप्लीकेशन तैयार किया है। ई-लर्निंग प्रोगाम के तहत यह एप युवाओं को हर जानकारी देगा। यूसर्क से जुड़े लोग इस एप को ट्रायल के रूप में उपयोग कर रहे हैं। अगले माह तक इसकी लांचिंग की जाएगी।

Loading...