किसे फर्क पड़ता है कि उत्तराखंड में क्या हो रहा है क्या नहीं ?

0

आज पहाड़ों को लोग लगातार छोड़ रहे हैं. उत्तराखंड सरकार आंकड़े कहते हैं कि जिन लोगों ने पहाड़ों को छोड़ा, उनमें से 70 फीसदी लोग ऐसे हैं, जिन्होंने पहाड़ों की तरफ कभी मुड़कर नहीं देखा. जो बचे 30 फीसदी हैं, उनमें से 20 फीसदी ही लोग ऐसे हैं जो सच में पहाड़ों के लिए कुछ करना चाहते हैं और इन 20 फीसदी में से सिर्फ 5 फीसदी लोग ऐसे हैं, जो सच में पहाड़ों के लिए कुछ कर भी रहे हैं. ये आंकड़े जितने हैरान करते हैं, उतना ही हैरान ये मूल रूप से पंजाबी लड़की करती है. भले ही इसका जन्म पहाड़ों की राजधानी देहरादून में हुआ और ना ही ये पहाड़ों में पली बढ़ी है। इसके बाद भी कछ खूबियां ऐसी हैं, जो इसे खांटी पहाड़न बनाती हैं। एक बार फिर से वो आपके लिए एक शानदार तोहफा लेकर आई है।

उत्तराखंड की गढ़वाली सिंगर डॉ. सोनिया आनंद की हम बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि आज के दौर में किसे चिंता है पहाड़ की ? वो जो अपने हमें छोड़कर चले गए हैं, वो वापस नहीं आते। लेकिन एक लड़की, जो ना तो पहाड़ में पैदा हई और पहाड़ से जिसे कोई वास्ता नहीं, और पहाड़ों की फिल्म इंडस्ट्री में नई जान फूंक रही है। डॉ. सोनिया आनंद वो लड़की है, जिसने पहाड़ों के लिए 13 शाल की उम्र में गाने गाना शुरू किया था और सोनिया साल 2002 में मशहूर सिंगिंग रिएलिटी शो सारेगामापा में फाइनल तक का सफर तय कर चुकी हैं। इस दौरान उन्हें कई सम्मान भी मिल चुके हैं। वह संगीत से पीएचडी भी कर चुकी हैं और ‘संगीत एक अध्ययन’ है पर किताब भी लिख रही हैं। आपको बता दें सोनिया उत्तराखंड रत्न अवार्ड से भी समानित हैं ।
फिल्म ‘जन्नत की राहों पर निकल पड़े’ गाना को लड़के की आवाज में शान ने गाया है तो वहीं लड़की को सोनिया आनंद ने अपनी मधुर आवाज दी है। सोनिया ने बताया कि फिल्म में भक्ति, श्रद्धा और सुमन गाना भी उन्होंने ही गाया है।
सोनिया आनंद से लोग कितना प्यार करते हैं इसकी बानगी इसे पहले वाले प्यारो मेरु उत्तराखंड, लोण भारी दोण पुराणों मेरु दर्जी , सड़की फुण्ड जैसे कई वीडियो पेश कर रहे हैं। लेकिन क्या आपने www.pradeshmedia.com की खास पेसकाश में देखा है ? अगर नहीं देखा तो देख लीजिए। मजेदार है, शानदार है, दिलचस्प है । song -hey saunjadya
Album – meri Bindu
इस गाने को सोनिया आनन्द के साथ विरेन्द्र राजपूत ने गाया है और साथ ही इस गाने में म्यूजिक कंपोजर के रूप में रणजीत सिंह ने भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है । आप इस गाने को Youtube पर Rajji Films पर भी देख सकते हैं

इसलिए देखें क्योंकि पहली बार उत्तराखंड के लिए कुछ नया और खास है। पहाड़ की यादों में खो जाएंगे आप। क्यों ना देखें, इसका फिलहाल हमारे पास कोई जवाब नहीं है। इसलिए सिर्फ देखें, मिस ना करें।

Loading...