उत्तराखंड : 4 अगस्त से किसान बचाओ, देश बचाओ आंदोलन की शुरूआत आत्महत्या करने वाले किसान के गांव टिहरी से । 

0
पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कहा कि टिहरी में दलित किसान राजू कुमार ने कर्ज के दबाव में आत्महत्या की है। उन्होंने राज्य सरकार से किसानों का कृषि ऋण माफ करने की अपील करते हुए कहा कि गरीब किसान की आत्महत्या राज्य सरकार की नाकामी को दर्शाती है।
किशोर ने बताया कि आत्महत्या करने वाले किसान राजू कुमार घर में अकेले कमाने वाले सदस्य थे। राजू कुमार ने बैंक से चालीस हजार रूपये का लोन लिया था। उनके घर में बैंक के लोग आए थे। उन्होंने किसान पर कर्ज अदा करने का दबाव बनाया। किसानों के पास बहुत छोटे जमीन के टुकड़े होते हैं। जिनसे किसानों को गुजर बसर करने लायक भी आमदनी नहीं हो पाती है। किशोर ने सरकार ने किसान के परिवार को मानवीय आधार पर मदद देने की अपील भी की।
किसानों का राहत देने के लिए किशोर ने निजी क्षेत्र की उद्योगपतियों से कॉरपोरेट सोशल रिसपान्सिबिलिटी के तहत खर्च होने वाली रकम को किसानों के कल्याण में लगाने की अपील की। किशोर ने बताया कि कांग्रेस 4 अगस्त से किसान बचाओ, देश बचाओ आंदोलन की शुरूआत आत्महत्या करने वाले किसान के गांव से करेगी।
साथ ही किशोर उपाध्याय ने बताया कि हाल ही में राज्य सरकार ने राज्य को ओ.डी.एफ (ओपन डेफेकेशन फ्री) होने करने की झूठी घोषणा की है। ओ.डी.एफ यानि यानि एक राज्य जहां पर खुले में शौच करने कोई नहीं जाता। किशोर ने कहा कि जिस किसान ने आत्म हत्या की है। उसके घर में शौचालय भी नहीं था। उस गांव में कई घरों में शौचालय नहीं है। ऐसा ही हाल प्रदेश के कई गांवों का है। उन्होंने राज्य सरकार को झूठी घोषणाएं कर वाहवाही लूटने की प्रवृति से बाज आने को कहा।
Loading...