गर्व का पल: जो देश भर की पुलिस नही कर सकी, उसे उत्तराखंड पुलिस के जवानों ने कर दिखाया

0

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस विश्व की सर्वोच्च चोटी माउंट एवरेस्ट (29028 फिट) फतह करने वाली देश की पहली पुलिस बन चुकी है। पुलिस टीम के 6 सदस्यीय ग्रुप में से 5 सदस्यों ने रविवार सुबह 8 बजे एवरेस्ट फतह कर देश और दुनिया में उत्तराखंड पुलिस का नाम रोशन किया है। पुलिस का दूसरा ग्रुप भी एवरेस्ट फतह करने की कोशिश में लगा हुआ है।

महानिरीक्षक एसडीआरएफ संजय गुंज्याल बेस कैंप से लगातार टीमों को दिशा-निर्देश दे रहे हैं। दूसरी ओर बीएसएफ के जवान लवराज सिंह धर्मशक्तु ने सातवीं बार माउंट एवरेस्ट फतह कर लिया है।

अपर पुलिस महानिरीक्षक अपराध व कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने बताया कि उत्तराखंड पुलिस महानिरीक्षक एसडीआरएफ संजय गुंज्याल के नेतृत्व में 29 मार्च को एवरेस्ट फतह के लिए दून से रवाना हुई थी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने टीम को फ्लैगऑफ किया था। रविवार को पुलिस के छह सदस्यीय टीम के पांच सदस्यों ने सुबह आठ बजे माउंट एवरेस्ट सफलतापूर्वक फतह कर वहां उत्तराखंड पुलिस का झंडा लहराया।

 

एवरेस्ट फतह करने पर सीएम ने दी बधाई

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड पुलिस के जवानों द्वारा माउंट एवरेस्ट शिखर के सफल आरोहण पर दल के सभी सदस्यों और उत्तराखंड पुलिस को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उत्तराखंड के लिए गौरव की बात है कि देश के किसी भी राज्य के प्रथम पुलिस दल के रूप में उत्तराखंड पुलिस ने एवरेस्ट पर फतह हासिल की है। मुख्यमंत्री ने दूसरे दल को भी एवरेस्ट फतह करने के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी हैं।

यह हैं एवरेस्ट फतह करने वाले पुलिस के जवान

टीम में मनोज जोशी, विजेंद्र कुडिय़ाल, प्रवीण, योगेश रावत और सूर्यकांत मौजूद थे। छठे सदस्य रोशन कोठारी तकनीकी कारणों से एवरेस्ट फतह नहीं कर पाए। पुलिस की दूसरी पांच सदस्यीय टीम भी एवरेस्ट के करीब पहुंच चुकी है। उत्तराखंड पुलिस का दूसरा दल एक-दो दिन में मौसम के अनुकूल होने पर एवरेस्ट शिखर पर पहुंचने का प्रयास करेगा। इस दल में टीम लीडर नवनीत सिंह भुल्लर, संजय उप्रेती, रवि एवं बिजेंद्र शामिल हैं।

वहीं एक सदस्य सुशील ऑक्सीजन की समस्या होने के कारण वापस आ चुके हैं। रविवार रात या सोमवार सुबह वह भी एवरेस्ट फतह करने निकलेंगे। एसडीआरएफ के पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने कहा कि उत्तराखंड पुलिस के लिए विश्व की सर्वोच्च चोटी माउंट एवरेस्ट (29028 फिट) करना बेहद गर्व की बात है।

Loading...