उत्तराखंड: पुलिसकर्मियों को सरकार की सौगात, वाहन भत्ता तीन गुना बढ़ा

0

उत्तराखण्ड में पुलिस कर्मियों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें 350 के बजाय 1200 रुपये मोटर साइकिल भत्ता मिलेगा। शनिवार को पुलिस स्मृति दिवस परेड के मौके पर पुलिस लाइन में सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यह ऐलान किया। सीएम के इस घोषणा का हजारों कांस्टेबल और हेड कांस्टेबलों को फायदा मिलेगा। राज्य में लगभग 23,000 कांस्टेबल हैं, लेकिन पीएसी के जवानों को यह सुविधा नहीं मिलेगी।

त्रिवेंद्र ने कहा कि पुलिस विभाग की कार्य क्षमता को बढ़ाने और कंपल्सिव करप्शन को जड़ से समाप्त करने का सरकार ने संकल्प लिया है। इसीलिए पहली बार थानों के लिए तीन करोड़ रुपये का स्पेशल फंड बनाया गया है। यह राशि डीजीपी के माध्यम से थाना स्तर पर खर्च किया जाएगा। परेड के दौरान सीएम और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने पुलिस लाइन में बने शहीद स्थल पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी।

आवासीय सुविधा भी बढ़ेगी 

उत्तराखंड में अभी तक 18 फीसदी पुलिस वालों को सरकारी अआवासीय सुविधा है। सरकार अब इसे भी बढ़ाने जा रही है। देश में 25 फीसदी पुलिस कर्मियों को आवासीय सुविधा का मानक है। प्रत्येक जिलों में सरकार पुलिस कर्मियों के लिए क्वार्टरों की संख्या में इजाफा करेगी।

गौवंश तस्करी रोकने बनेंगे स्कवायड 

सीएम ने डीजीपी अनिल रतूड़ी को गोवंश तस्करी रोकने को विशेष दल बनाने के निर्देश दिए। हरिद्वार में गौवंश हत्या और तस्करी पर उन्होंने चिंता जताई। सीएम त्रिवेंद्र के निर्देश के कुछ देर बाद डीजीपी ने हरिद्वार और यूएसनगर में गोवंश तस्करी और हत्या रोकने के लिए स्पेशल स्क्वॉयड बनाने का एलान किया।

Loading...