सिर्फ महिलाएं होंगी कर्मचारी, उत्तराखंड के हर जिले में खुलेगा ये खास बैंक

0

उत्तराखंड: राज्य में अब हर जिले में एक महिला सहकारी बैंक खोला जाएगा। इन बैंकों में मैनेजर से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तक सब महिलाएं ही होंगी। ये सभी बैंक राज्य सहकारी बैंक के अधीन रहेंगे

सहकारिता विभाग की समीक्षा करते हुए शुक्रवार को सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने अफसरों को इस संदर्भ में विशेष निर्देश दिए। सहकारिता मंत्री ने बताया कि उत्तराखंड में अस्सी प्रतिशत सहकारी समितियों को बहुउद्देशीय कर दिया गया है। इसके लिए बायलॉज में बदलाव किए गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन के बाद गांव-गांव में आयोजित हुए सम्मेलनों में सवा दो लाख से अधिक लोगों की भागीदारी हुई।

एमडी स्टेट कोऑपरेटिव बैंक दीपक कुमार ने बताया कि अब राज्य में मुनाफे वाली सहकारी समितियां सदस्यों को अधिकतम बीस प्रतिशत तक लाभांश देंगी। समितियों को नमामि गंगे योजना से जोड़ा जाएगा। समितियों में पक्के भवन बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में पलायन रोकने को रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएंगे। किसानों की आय दोगुना करने को प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

महिला कल्याण को विशेष निधि

महिलाओं के कल्याण और उनकी सुरक्षा कार्यों में सभी को भागीदार बनाने के लिए सरकार ने अहम फैसला किया है। राज्य में महिला सुरक्षा निधि का गठन कर दिया गया है। प्रभारी सचिव- समाज कल्याण शैलेश बगोली ने इसके आदेश कर दिए। इस निधि में सहयोग करने वालों को आयकर से छूट दिलाने का प्रयास भी किया जा रहा है। समाज कल्याण निदेशक को इस बाबत निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। बगौली के अनुसार इस निधि का संचालन महिला कल्याण विभाग के परीवीक्षा अधिकारी करेंगे। उन्हें एसबीआई में इसके लिए विशेष खाता खोलना होगा। इस निधि में जमा होने वाले धन का इस्तेमाल महिलाओं के सशक्तिकरण और सुरक्षा पर होगा। निधि में सरकार तो मदद करेगी ही, आमजन भी इसमें सहयोग कर सकते हैं।

अफसर-कर्मचारी सब महिलाएं 

समीक्षा बैठक में सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि राज्यस्तर पर देहरादून और हल्द्वानी में एक-एक महिला बैंक खोला जाएगा। इन बैंकों में सिर्फ महिला स्टाफ ही रहेगा लेकिन खाता कोई भी खुलवा सकेगा। महिलाओं को खाता खुलवाने में विशेष मदद व अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इन बैंकों में महिलाओं के लिए अलग से भी योजनाएं चलाई जाएंगी। इन बैंकों का शुभारंभ जल्द होगा।

Loading...