छात्राओं को मुफ्त पढ़ाता है देहरादून का यह नामी स्कूल, ऐसे मिलता है दाखिला

0

देहरादून एक नामी स्कूल ऐसा भी है, जहां छात्राओं को निशुल्क पढ़ाया जाता है। यहां प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्राओं का दाखिला होता है। आइए जानिए यहां दाखिले की प्रक्रिया के बारे में।

हिमज्योति स्कूल की पांचवीं कक्षा में प्रवेश के लिए आयेाजित होने वाली प्रवेश परीक्षा इस बार 11 फरवरी को आयोजित की जाएगी। हिमज्योति स्कूल प्रदेश भर से गरीबी और जरूरतमंद बालिकाओं को प्रवेश देता है। परीक्षा में उन्हीं छात्राओं को मौका दिया जाएगा जो राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययन कर रहीं हों।

स्कूल प्रिंसिपल मोनिका आरोड़ा ने बताया कि 11 फरवरी को जीजीआईसी नैनीताल, जीजीआईसी पिथौरागढ़, जीजीआईसी श्रीनगर, जीजीआईसी टिहरी और हिम ज्योति स्कूल में सुबह आठ बजे से परीक्षा कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि गरीब और मेधावी छात्राओं को आगे बढ़ाने के लिए यह परीक्षा हर साल आयोजित कराई जाती है। परीक्षा में सफल छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा।

परीक्षा में शामिल इन बातों का रखें ध्यान

उत्तराखंड की मूल निवासी होने के साथ छात्रा की उम्र 1 जनवरी 2018 को नौ से 11 वर्ष के बीच हो। सरकारी प्राथमिक विद्यालय में छात्रा अध्ययनरत हो। माता- पिता की संयुक्त वार्षिक आय एक लाख से अधिक ना हो। छात्रा की बहन हिम ज्योति से पढ़ी ना हो। कक्षा चार में कम से कम 60 प्रतिशत अंक अनिवार्य है।

Loading...