देहरादून के इस क्रिकेटर ने 128 गेंदों पर ठोके 297 रन, छक्के-चौकों हुई बरसात

0

उत्तराखंड में जिला क्रिकेट लीग में रविवार को खेले गए एक मैच में देहरादून के क्रिकेट इतिहास में रिकॉर्ड कायम हुआ। तनुष क्रिकेट एकेडमी के सलामी बल्लेबाज तनुष गुसाईं ने 128 गेंद पर 297 रन ठोक डाले। अपनी पारी में तनुष ने 22 छक्के और 31 चौके जड़े। जिला क्रिकेट लीग के इतिहास में पहली बार किसी बल्लेबाज ने इतना बड़ा निजी स्कोर बनाया है।

अपनी टीम के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज उतरते हुए तनुष ने शानदार तूफानी पारी खेली। मैदान में बिताए 164 मिनटों के दौरान उन्होंने कुल 128 गेंदों का सामना किया, जिसमें वो तिहरा शतक बनाने से महज तीन रन से चूक गए। उन्हें शादाब ने आउट किया। तनुष ने 297 रन का निजी स्कोर खड़ा किया, जो लीग के 70 साल के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर है। पिछला सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड पवन सुंद्रियाल के नाम था, पवन ने पिछले साल ही 176 रन ठोके थे। जिला क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धीरज खरे के मुताबिक तनुष ने लीग के सभी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए, नए कीर्तिमान कायम किए हैं।

एक साथ तीन रिकॉर्ड

इस मैच में तनुष का निजी रिकॉर्ड बनने के साथ ही टीम के स्कोर और जीत के अंतर के कुल तीन रिकॉर्ड कायम हुए। तनुष की टीम ने दून स्टनर्स को 541 रन का लक्ष्य दिया, जो अपने आप में रिकार्ड है। यही नहीं दून स्टनर्स महज 65 पर पर ढेर हो गई, इस तरह तनुष क्रिकेट एकेडमी ने 475 रन के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज की। यही नहीं तनुष के निजी स्कोर के बराबर अभी किसी टीम का कुल स्कोर भी नहीं है।

प्रतिभा देखी तो पिता ने बेटे के नाम पर खोल दी एकेडमी 

तनुष गुसाईं के पिता संजय गुसाईं कारोबारी हैं। उन्होंने बेटे के अंदर क्रिकेट की प्रतिभा को देखते हुए शिमला बाईपास पर 2008 में  बेटे के नाम पर क्रिकेट एकेडमी ही शुरू की थी। तनुष, अंडर 14 और अंडर 16 में गुजरात की टीम में बतौर कप्तान भी खेल चुके हैं। पिछले दिनों गुजरात से ही अंडर 18 के कैम्प में शामिल हुए थे, हालांकि अंतिम चयन नहीं हो पाया। संजय के मुताबिक तनुष साढ़े चार की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं, तनुष का अब तक का सर्वेाच्च स्कोर 145 रन का था। सलामी बल्लेबाज और ऑलराउंडर तनुष ने खेल पर फोकस करने के लिए ओपन बोर्ड से पढ़ाई का विकल्प चुना, वर्तमान में दसवीं के छात्र हैं। तनुष ने अपने प्रदर्शन पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वह भविष्य में और बेहतर करने की कोशिश करेंगे।

तनुष क्रिकेट एकेडमी ने 475 रन से जीता मैच 

देहरादून। तनुष क्रिकेट एकेडमी के तनुष गुसाईं के 297 रनों की तूफानी पारी के आगे दून स्टनर्स के गेंदबाज पस्त हो गए। तनुष एकेडमी ने यह मैच 475 रन के बड़े अंतर से जीता। जिला क्रिकेट एसोसिएशन की ओर जिला क्रिकेट लीग में रविवार को तनुष क्रिकेट एकेडमी में तनुष क्रिकेट एकेडमी और दून स्टनर्स के बीच मैच खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तनुष क्रिकेट एकेडमी ने सलामी बल्लेबाज तनुष गुसाईं के 297 और प्रतीक पंवार के 120 रनों की तूफानी पारी की बदौलत 40 ओवर में 540 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। दून स्टनर्स की ओर से हर्ष ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दून स्टनर्स के बल्लेबाज बड़े स्कोर के आगे कुछ खास नहीं कर पाए और टीम मात्र 65 रन ढेर हो गई। दीपक पंवार ने सर्वाधिक 20 रन बनाए। तनुष की ओर से पवन ने तीन, धीरज और साहिल ने दो-दो विकेट लिए। स्पोर्ट्स कालेज में दूसरे मैच में सैंस क्रिकेट एकेडमी और युवा वर्ल्ड बैंक के बीच मुकाबला हुआ। सैंस एकेडमी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम ने 22.5 ओवर में 107 रन बनाए। वर्ल्ड बैंक के मनोज और चन्द्रप्रकाश ने तीन-तीन विकेट झटके। आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी वर्ल्ड बैंक की टीम ने 23.1 ओवर में तीन विकेट शेष रहते मैच अपने नाम किया। सैंस के चंदन ने चार जबकि अशरद ने दो विकेट लिए।

Loading...