स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में रुड़की उत्तराखंड का सबसे साफ शहर

0
स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में रुड़की को उत्तराखंड का सबसे साफ शहर घोषित किया गया है। जबकि हरिद्वार दूसरे और राजधानी देहरादून को तीसरा स्थान मिला है। स्वच्छ सर्वेक्षण में रुड़की को प्रदेश के सबसे साफ शहर का खिताब मिला है। इसके अलावा हरिद्वार प्रदेश का दूसरा और देहरादून तीसरा स्वच्छ शहर है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से देश के 4203 शहरों में कराए गए स्वच्छता सर्वे में जहां राजधानी दून को 259 स्थान मिला है वही शिक्षानगरी रुड़की को पूरे देश में 158वां स्थान मिला है। जहां तक देवभूमि के अन्य शहरों को सवाल है तो धर्मनगरी हरिद्वार को 205वां, हल्द्वानी को 251वां, रुद्रपुर को 281वां स्थान मिला है। दिलचस्प पहलू यह है कि जहां इन शहरों ने पिछले साल की तुलना में स्वच्छता सर्वे में ऊंची छलांग लगायी वहीं काशीपुर पिछले साल की तुलना में खराब प्रदर्शन करते हुए 310वें स्थान पर पहुंच गया है।

इस लिहाज से देखे तो रुड़की को एक बार फिर देवभूमि का सबसे साफ सुथरा शहर होने का तमगा मिल गया है। जबकि हरिद्वार और देहरादून क्रमश: राज्य के दूसरे और तीसरे साफ सुथरे शहर हैं। स्वच्छता सर्वे 2017 के आंकड़ों पर नजर डाले तो पिछले साल राजधानी दून 316वें, काशीपुर 256वें, रुद्रपुर 325वें, नैनीताल 330वें, रुड़की 218वें , हरिद्वार 244वें, हल्द्वानी 295वें स्थान पर थे। स्वच्छता सर्वे में रैकिंग मेें सुधार होने से सरकार खुद अपनी पीठ थपथपा सकती है लेकिन अभी भी इन शहरों को यदि इंदौर या भोपाल की तर्ज पर नंबर एक या दो पर लाना है तो सरकार के साथ ही तमाम विभागों को शहरों को साफ सुथरा करने को लेकर बहुत कुछ करना होगा।

अल्मोड़ा कैंट बोर्ड ने लहराया परचम, दूसरे स्थान पर काबिज

SWACHHATA_SURVEY

SWACHHATA_SURVEY – फोटो : SELF
देवभूमि के इन शहरों के साथ ही कैंटोनमेंट बोर्ड ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है। शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अल्मोड़ा कैंट बोर्ड को देश में दूसरा व रानीखेत कैंट बोर्ड को तीसरा स्थान मिला है। जबकि क्लेमेंनटाउन कैंट बोर्ड को 16वां और देहरादून कैंटोनमेंट बोर्ड को 18वें स्थान पर रखा गया है। स्वच्छता सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक नैनीताल कैंट बोर्ड को ‘बेस्ट कैंटोनमेंट  बोर्ड इन सिटिजन फीड बैक’ का अवार्ड दिया गया है।

इंदौर देश का सबसे साफ सुथरा शहर, भोपाल को दूसरे स्थान पर
स्वच्छता सर्वे रिपोर्ट 2018 के मुताबिक मध्य प्रदेश के  इंदौर शहर को एक बार फिर देश के सबसे साफ सुथरे शहर का तमगा मिल गया है। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक इंदौर के बाद भोपाल को दूसरा,  व चंडीगढ़ को तीसरे स्थान पर रखा गया है। जहां तक अन्य टाप टेन शहरों का सवाल है तो नई दिल्ली को चौथा, विजयवाड़ा को पांचवां, तिरुपति को छठवें, विशाखापटनम को सातवें, मैसूर को आठवें, नवी मुंबई को नौवें व पुणे शहर को दशवें स्थान पर रखा गया है।

Loading...