स्टार्टअप की सुधरेगी तस्वीर, सीएम त्रिवेंद्र रावत की अध्यक्षता में बना सलाहकार समूह

0

राज्य में स्टार्टअप, नवाचार और उद्यमिता के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत की अध्यक्षता में सलाहकार समूह बनाया गया है। इसमें 13 सदस्य शामिल किए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भरता के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकल के लिए वोकल बनने की जो बात कही, यह यह उसी दिशा में प्रयास है।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय में समूह की पहली बैठक हुई। उत्तराखंड में स्टार्टअप ईको सिस्टम को विकसित करने के लिए यह समूह, अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने, अनुसंधान, नए उत्पादों, सेवाओं, व्यापार मॉडल के विकास को प्रोत्साहित करने, उपयुक्त पॉलिसी और आवश्यक समर्थन प्रणाली को विकसित करने के लिए परामर्श देगा।

इसके अलावा पाठ्यक्रम, मॉड्यूल प्रशिक्षण, कार्यशाला और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों में नवाचार और उद्यमशीलता के बारे में जागरूकता, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ आवश्यक साझेदारी के लिए भी समय-समय पर परामर्श देगा। बैठक के बाद सीएम ने कहा कि उद्यमिता, नवाचार एवं स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए यह नई पहल की जा रही है, जिसमें सरकारी के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के गैर सरकारी विशेषज्ञों को शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा, विशेषज्ञों की सलाह से प्रदेश के औद्योगिक विकास व हिमालयी उत्पादों को बढ़ावा देने के विशेष प्रयास होंगे। राज्य की जैव विविधता का लाभ लेते हुए इस दिशा में कई काम हो सकते हैं। कोविड के जिस दौर से हम गुजर रहे हैं,उससे औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं पर नई संभावनाएं भी विकसित हुई हैं। समूह के विशेषज्ञ राज्य में मेडिकल एवं मेंटल हेल्थ को लेकर क्या कार्य हो सकते हैं, इस पर भी सुझाव देंगे।

Loading...