रक्षाबंधन भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है, भाई की कलाई पर बहन ने बांधी ऐसे राखी तो मिलेंगे फायदे

0

इस साल रक्षाबंधन का त्योहार सात अगस्त को मनाया जा रहा है। इसका इंतजार सालभर से भाई-बहन करते हैं। बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी रक्षा की कामना करती हैं। रक्षाबंधन भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है।

सोमवार को मनाए जाने वाला रक्षाबंधन काफी खास है। यह इसलिए क्योंकि इस बार सावन का आखिरी सोमवार भी है। सावन का आखिरी सोमवार काफी शुभ माना गया है।

रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाईयों की कलाई पर कई तरह से राखियां बांधती हैं। लेकिन राखी बांधने के भी तरीके होते हैं। यदि सही तरह से राखी बांधी गई तो कई फायदे मिलते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं, जिस तरह से राखी बांधनी चाहिए।

1- राखी बांधने के समय थाली लेते हुए हमेशा यह ध्यान रखें कि थाली साफी सुथरी ही हो। इसमें रोली, चंदन, दही, राखी और मिठाई रखी हुई हो।

2- राखी बांधते समय बहन को ध्यान रखना चाहिए कि भाई के सिर पर कपड़ा जरूर हो। इसके अलावा बहन के सिर पर भी कपड़ा होना चाहिए।

3- रक्षाबंधन पर राखी बांधने से पहले भाई को पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ करके बैठाएं।

4- रक्षाबंधन के त्योहार के मौके पर भाई अपनी बहन को उपहार देते हैं। कोई पैसे देता है तो कोई कपड़े, खाने की चीज, मोबाइल फोन आदि गिफ्ट देता है। बहन को गिफ्ट देने के दौरान ध्यान रखना चाहिए कि भाई कभी भी काले कपड़े, नमकीन आदि चीजें न दें। ऐसे गिफ्ट देने से नकारात्मक ऊर्जा आती है।

5-  कलाई पर राखी बंधवाने के बाद भाईयों को बहन, माता-पिता का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए।

Loading...