राहुल गांधी बीजेपी-संघ से मुकाबले को पढ़ रहे हैं गीता और उपनिषद

0
  • राहुल गांधी बीजेपी-संघ से मुकाबले को पढ़ रहे हैं गीता और उपनिषद

द्रमुक नेता करूणानिधि के 94वें जन्मदिन पर चेन्नई पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार की शाम आंध्र प्रदेश के गुंटूर में एक जनसभा को संबोधित किया.

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि विशेष राज्य का दर्जा आंध्र प्रदेश का हक है. कोई तोहफा नहीं. जब तक आंध्र प्रदेश को अपना हक नहीं मिल जाता, तब तक हम पीछे नहीं हटेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यह किस प्रकार के हिंदू हैं, जो तिरुपति जाकर झूठ बोलते हैं. नरेंद्र मोदी कहते हैं कि वो हिंदू धर्म की रक्षा करते हैं और उन्होंने तिरुपति मंदिर के सामने वादा किया कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देंगे.

राहुल गांधी बीजेपी-संघ से मुकाबले को पढ़ रहे हैं गीता और उपनिषद स्थानीय पार्टियों को आड़े हाथों लेते हुए राहुल ने कहा कि तेलुगु देशम पार्टी और वाईएसआर आपके लिए नहीं लड़ेंगे, लेकिन कांग्रेस पार्टी और यहां मौजूद अन्य पार्टियों आपके लिए लड़ेंगी. उन्होंने कहा कि टीडीपी और वाईएसआर आंध्र प्रदेश के स्पेशल स्टेटस के लिए क्यों नहीं लड़ रहे. ऐसा क्यूं? कुछ न कुछ नरेंद्र मोदी का दबाव इन पर होगा.

मोदीजी कहते हैं वो हिन्दू धर्म की रक्षा करते हैं और उन्होंने तिरुपति मंदिर के सामने वादा किया कि 10साल आंध्र प्रदेश को Special Status देंगे

लेकिन TDP और YSR Special Status के लिए नहीं लड़ रहें हैं, ऐसा क्यूँ? कुछ न कुछ दबाव होगा इन पर मोदी जी का

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि आंध्र प्रदेश को हम सबसे मजबूत प्रदेश बनाना चाहते थे, विशेष राज्य के दर्जे से आंध्र प्रदेश को बहुत फायदा होता.

‘देश पर एक विचार थोपने नहीं देंगे’
इससे पहले चेन्नई में करूणानिधि के 94वें जन्मदिन कार्यक्रम में बोलते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस, समान विचारधारा वाली पार्टियां और लोग राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश पर एक विचार थोपने नहीं देंगे. राहुल ने कहा, ‘हम कभी भी भारत की एक अरब से अधिक की आवाज को दबाने नहीं देंगे. जब वे अपने हास्यास्पद विचारों को फैलाएंगे, हम चुपचाप खड़े होकर नहीं देखते रहेंगे.”राहुल गांधी बीजेपी-संघ से मुकाबले को पढ़ रहे हैं गीता और उपनिषद

प्रदेश इकाई में व्याप्त गुटबाजी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि प्रदेश इकाई थोड़ा इंतजार करे. हम तैयारी कर रहे हैं. हम आ रहे हैं. हम आने की तैयारी कर रहे हैं. राहुल ने कहा कि वह एक-दो महीने में फिर तमिलनाडु आएंगे और वह जिलों का दौरा करने के लिए भी तैयार हैं.

‘आरएसएस, बीजेपी से मुकाबले के लिए उपनिषद, गीता पढ़ रहा हूं’
राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस और बीजेपी का मुकाबला करने के लिए आजकल वह उपनिषद और भगवद् गीता पढ़ रहे हैं. पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि इन दिनों मैं उपनिषद और गीता पढ़ रहा हूं, क्योंकि मैं आरएसएस और बीजेपी से लड़ रहा हूं. पार्टी सूत्रों ने राहुल के हवाले से कहा, मैं उनसे (आरएसएस के लोगों से) पूछता हूं, मेरे दोस्त, आप ऐसा कर रहे हैं, आप लोगों को दबा रहे हैं, लेकिन उपनिषद में लिखा है कि हर व्यक्ति समान है, तो फिर आप अपने ही धर्म में कही गई बात को कैसे झुठला रहे हैं.

तमिलनाडु से बना रहे कांग्रेस का रिश्ता
उन्होंने कहा, ‘मैं तमिलनाडु में एक मजबूत कांग्रेस पार्टी के सपने को पूरा करने में आपकी मदद करना चाहता हूं. मेरे दरवाजे आपके लिए हमेशा खुले हैं. मेरे लिए सबसे अहम है कि मेरा रिश्ता और मेरे परिवार का रिश्ता कायम रहे और (राज्य में) मजबूत हो.

View image on Twitter

Congress Vice President Shri meets with @TN_PCC leaders in Chennai for a discussion on empowering congress cadre in Tamil Nadu

उत्तर प्रदेश के अमेठी से लोकसभा सांसद राहुल ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को इससे चिंतित होने की जरूरत नहीं है कि अन्नाद्रमुक, द्रमुक और पीएमके क्या कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि चिंता इस बात की करें कि कांग्रेस क्या कर रही है और अपना काम करें. सूत्रों ने बताया कि तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सू तिरूनवुक्करसर और कांग्रेस विधायक दल के नेता के आर रामासामी ने कहा कि पार्टी की प्रदेश इकाई मिलकर काम करेगी.

भारत को नहीं समझती बीजेपी: राहुल
उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी बुनियादी तौर पर भारत को समझती ही नहीं है, उसे सिर्फ नागपुर (आरएसएस मुख्यालय) समझ आता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि बीजेपी के लोगों को लगता है कि सारा सार्वभौमिक ज्ञान प्रधानमंत्री के पास से ही आता है. आरएसएस-बीजेपी पर देश में एक ही तरह का विचार थोपने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि हर व्यक्ति, चाहे वह तमिलनाडु में हो या उत्तर प्रदेश में, असहमति जाहिर करने का अधिकार सबको है और किसी एक विचार को थोपना स्वीकार्य नहीं है.

‘तमिलनाडु की फिल्में देख रहा हूं’
तमिलनाडु के लोगों, उनकी भाषा, संस्कृति और खानपान की तारीफ करते हुए राहुल ने कहा कि अन्य राज्यों की तरह यह भी भारत की ताकत है. उन्होंने कहा कि तमिलनाडु से उनका विशेष जुड़ाव है. उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने तमिल फिल्में देखना शुरू कर दिया है और वह तमिलनाडु के लोगों की संस्कृति के बारे में पढ़ते हैं.

‘मैं तमिलों से प्रेम करता हूं’
राहुल ने कहा कि मैंने अपनी बहन को एक एसएमएस भेजा. मैंने अपनी बहन से कहा कि मुझे तमिलनाडु आना पसंद है. मुझे नहीं पता क्यों..? मैं तमिल लोगों से खुद को जुड़ा हुआ पाता हूं. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘मैंने (प्रियंका को) लिखा, मैं तमिल, तमिलों से प्रेम करता हूं. उन्होंने भी लिखा कि मैं भी उनसे प्रेम करती हूं.’

बीजेपी-संघ को नाकाम करेगा विपक्ष
कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि विविधता को मानने वाले इस देश में बीजेपी और संघ के एक विचार थोपने के प्रयास को विपक्ष बिना थके मुकाबला कर हराएगा. उन्होंने कहा कि हर राज्य की अपनी एक संस्कृति (खुद की), सोच, अभिव्यक्ति का तरीका और खानपान होता है. यह विविधता भारत की ताकत है कमजोरी नहीं. उन्होंने कहा, ‘लेकिन बीजेपी इसे कमजोरी के तौर पर देखती है जिसे कुचलने की जरूरत है.’

सभी भाषाओं का हो सम्मान: राहुल
राहुल गांधी ने कहा, ‘बीजेपी और संघ को यह लगता है कि एक विचार को भारत में सबसे ऊपर रखा जा सकता है. द्रमुक के एक कार्यक्रम में विपक्षी नेताओं ने शनिवार को ये मुद्दे उठाए.’

उन्होंने ने कहा, ‘भारत सिर्फ एक विचार नहीं है, भारत हजारों विचारों वाला है और संघ का यह एक विचार कभी भी हजारों विचारों (भारत के) को कुचल नहीं सकता.’

कांग्रेस की सहयोगी द्रमुक द्वारा केंद्र पर हिंदी भाषा थोपे जाने का आरोप लगाये जाने के संदर्भ में कांग्रेस नेता ने कहा कि सभी भाषाओं का सम्मान होना चाहिए.

Loading...