31 दिसंबर से उत्तराखंड के नैनीताल जिले में शुरू होगा नया ट्रैफिक प्लान

0

नैनीताल पुलिस ने हल्द्वानी शहर और नैनीताल जिले की सड़कों के लिए नया ट्रैफिक प्लान और मैप जारी कर दिया है। नया प्लान लागू कर दिया गया है। साथ ही वीकेंड और 31 दिसंबर को पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए पुलिस को भी तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। नैनीताल जिले में पुलिस ने तीन तरह के ट्रैफिक मैप तैयार किए हैं। एसएसपी जन्मेजय खंडूरी ने यातायात प्रभारी महेश चंद्रा और टीएसआई नैनीताल उमानाथ मिश्र को नया ट्रैफिक प्लान लागू करने के निर्देश दे दिये हैं।

10 थानों की पुलिस करेगी हाईवे की सुरक्षा

नैनीताल जिले से गुजरने वाले हाईवे की सुरक्षा अब पुलिस के जिम्मे होगा। पुलिस के हाईवे पेट्रोलिंग मार्ग के नाम से नक्शा तैयार किया है। इसमें राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य मार्ग को शामिल किया गया है। मैप के अनुसार जिले में दो प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग और 5 राज्य मार्ग हैं। इसमें एक राष्ट्रीय राजमार्ग रामनगर थाना क्षेत्र और दूसरा हल्द्वानी, लालकुआं, काठगोदाम, तल्लीताल, भवाली थाने में आता है। जिले में आने वाले सातों हाईवे की सुरक्षा 10 थानों के हाथ में होगी। हर थाने की पुलिस अपने क्षेत्र में आने वाले हाईवे पर पेट्रोलिंग करेगी। रात के समय पेट्रोलिंग के दौरान सुरक्षित यातायात की जिम्मेदारी भी उस क्षेत्र की थाना पुलिस की ही होगी।

गुलाबघाटी होगी जाम तो छह जगह खड़े होंगे बड़े वाहन

नैनीताल राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुलाबघाटी में सड़क तंग होने से जाम की स्थिति बनी रहती है। वीकेंड में नैनीताल, भीमताल आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ने से कई किलोमीटर लंबा जाम भी लग जाता है। इसे देखते हुए पुलिस ने गुलाबघाटी में जाम लगने की स्थिति पर नया ट्रैफिक प्लान बनाया है। जाम लगने पर नैनीताल रोड पर आम पड़ा, भुजियाघाट, टूटा पहाड़ और भीमताल रोड पर हरीनगर तिराहा, सलड़ी में बड़े वाहन खड़े होंगे। हरीनगर तिराहे में 50, सलड़ी में 40, आम पहाड़ में 30, भुजियाघाट और टूटा पड़ा में 20-20 वाहन खड़े हो सकेंगे। गौलापार बाईपास रोड पर भी वाहनों को खड़ा किया जाएगा। जबकि भवाली तिराहा, खुटानी, भीमताल बैंड, नैनीताल, रुसी बैंड, मस्जिद तिराहा भवाली, कॉलटैक्स, हाईिडल गेट, तीनपानी से वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा।

वीकेंड और त्योहार पर हल्द्वानी में डायवर्जन हुए तय

वीकेंड और त्येाहार के दौरान हल्द्वानी शहर के अंदर वाहनों की संख्या बढ़ने से जाम की स्थिति बन जाती है। इसे देखते हुए पुलिस ने हल्द्वानी ट्रैफिक मैप तैयार किया है। इसमें शहर के प्रमुख तिराहों और चौराहों से डायवर्जन बनाया गया है। नए प्लान के तहत नैनीताल हाईवे में तीनपानी, मंडी बाईपास, गांधी इंटर कालेज तिराहा, एमबीपीजी कालेज, दुर्गा सिटी सेंटर चौराहा, हाईिडल गेट तिराहा, कॉलटैक्स, नरीमन तिराहा से डायवर्जन होगा। वहीं रामपुर रोड में पंचायत घर, टीपी नगर, एसटीएच तिराहा, आईटीआई तिराहा, कालाढूंगी रोड पर लालडांठ तिराहा, नहर कवरिंग रोड पर पनचक्की, दोनहरिया, गौलापार बाईपास रोड पर खेड़ा तिराहे से वाहनों का डायवर्जन होगा। यातायात निरीक्षक महेश चंद्रा के अनुसार शहर में वाहनों का दबाव बढ़ने और जाम लगने की स्थिति में शहर में डायवर्जन लागू किया जाएगा।

Loading...