केदारनाथ में LASER SHOW या बड़ी अापदा को न्योता!

0
इस बार सरकार चारधाम यात्रा को लेकर सरकार जितनी उत्साहित दिख रही है। उतनी ही उत्सुकता सरकार की केदारधाम में होने वाले लेजर शो में भी दिखाई दे रही है। आज रात से शुरू होने वाला ये लेजर शो केदारधाम में 7 दिनों तक चलेगा। इस शो में भगवान शिव की कथाओं का वर्णन किया जाएगा। इस दौरान बड़े-बड़े स्पीकरों से घाटी में तेज आवाजें भी होगी। जिसको लेकर वैज्ञानिकों ने चिंता जताई है।
वैज्ञानिकों का कहना है कि केदारघाटी बड़ी ही संवेदनशील और ग्लेशियर बेहद कमजोर है लिहाजा, वहां किसी भी तरह का शोर-शराबा खतरनाक साबित हो सकता है।  भूवैज्ञानिक और प्रो. एकके बयानी का कहना है कि पहले से ही केदारधाम एक बड़ी आपदा झेल चुका है और पूरी केदार वैली बहुत ही सेंसिटिव है।
वैज्ञानिकों का कहना है कि सरकार को ये देखना चाहिए कि केदारघाटी में पहले से ही बड़े-बड़े हेलीकॉप्टरों ने माहौल बिगाड़ रखा है। 2013 की आपदा के बाद से सरकार ने पूरी केदार वैली में ब्लास्टिंग से कई इमारतों को जमींदोज किया है। वहां भारी भरकम मशीनों से लगातार निर्माण किया जा रहा है। इससे ग्लेशियर और बर्फ  बहुत कमजोर पड़ चुके हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि सरकार को ऐसे आयोजन करने से पहले वैज्ञानिकों की सलाह लेनी चाहिए और इस तरह के आयोजन से केदारघाटी में खतरा पैदा हो सकता है
आज रात से शुरू होगा लेजर शो
आज रात से केदारनाथ में लेजर शो का आयोजन किया जाएगा। सात दिनों तक चलने वाले इस शो में भगवान शिव के अलग-अलग कथाओं के साथ-साथ बाबा केदारधाम में हुई त्रासदी की कहानी को भी दर्शाया जाएगा। कपाट खुलने के मौके पर सैकड़ों श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन के लिए केदारधाम पहुंचने लगे है लिहाजा, शासन प्रशासन ने भी इस शो अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।
Loading...