पिथौरागढ़ में नेपाल सीमा से सटे जंगल में लगी भीषण आग

0

पिथौरागढ़:  नेपाल सीमा से लगे काली नदी घाटी के जंगल में भीषण आग लगी है। जंगल में लगी आग तेजी से आसपास के जंगलों में भी फैल रही है। चार किमी क्षेत्र आग की चपेट में है।

जौलजीवी से लगभग चार किमी दूर स्थित किमखोला के जंगल में शुक्रवार को आग लग गई। घाटी क्षेत्र होने के कारण दिन में यहां का तापमान बढ़ने से आग ने विकराल रूप ले लिया। चीड़ का जंगल तेजी के साथ जलने लगा। आग पहाड़ी में चार किमी ऊपर स्थित भगतिरवा के जंगल तक पहुंच चुकी है। ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया परंतु आग को नियंत्रित करने में सफल नहीं रहे।[ads1][ads1]

भगतिरवा और किमखोला के जंगलों से सटे दूती, सल्याड़ी , पचकूणा के जंगलों तक आग पहुंचने लगी है। सभी जंगलों तक आग पहुंचने से बस्तियों को भी खतरा हो सकता है। कुछ गांव जंगलों से सटे हैं। भगतिरवा और किमखोला के जंगलों के बीच वनराजि जनजाति के लोगों के भी मकान हैं।

वनाग्नि की सूचना वन विभाग को दे दी गई है। आग जिस तेजी के साथ फैल रही है उससे आग पर काबू पाना मुश्किल बताया जा रहा है। अलबत्ता आसपास के ग्रामीण सतर्क हो चुके हैं। जंगलों की आग पर नजर रखे हैं। बस्तियों की सुरक्षा के लिए तैयार हैं।

 

Loading...