बड़ा फैसला, अब यूथ को मिलेगी सत प्रतिशत रोजगार की गारंटी,नौकरी से पहले की ट्रेनिंग भी फ्री

0

अब युवाओं को शत प्रतिशत रोजगार की गारंटी मिलेगी। लेकिन इसके लिए एक शर्त है। इस शर्त को पूरा करने के बाद नौकरी से पहले की ट्रेनिंग भी फ्री मिलेगी।

हरिद्वार में बेरोजगारों की संख्या डेढ़ लाख से अधिक पहुंच चुकी है। यह संख्या तब है जब सेवायोजन कार्यालय पर रजिस्ट्रेशन कराया गया है। सिडकुल, बहादराबाद, भगवानपुर और लक्सर में हजारों फैक्ट्री है। जहां करीब 80 हजार से अधिक कर्मचारी काम करते है। हालांकि कर्मचारियों की संख्या बढ़ती घटती रहती है, लेकिन उसके बावजूद हरिद्वार में बेरोजगारों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस पर सेवायोजन कार्यालय ने सिडकुल हरिद्वार की कई फैक्ट्रियों से बातचीत कर योजना तैयार की है। इस योजना में अभ्यर्थियों को शत प्रतिशत रोजगार की गारंटी दी गई है। पर शर्त होगी इतनी कि सेवायोजन विभाग फैक्ट्रियों के अधिकारियों के साथ मिलकर एक छोटा से टेस्ट इंटरव्यू के माध्यम से लेंगे। इंटरव्यू में पास होने के बाद बेरोजगार अभ्यर्थी को तीन माह की ट्रेनिंग भी विभाग की ओर से मुफ्त में दी जाएगी।
 अभ्यर्थी के ट्रेनिंग के दौरान आने जाने और दोपहर का खाने का खर्च भी सेवायोजन कार्यालय अपने आप ही वहन करेगा। तीन माह की ट्रेनिंग के बाद शत प्रतिशत अभ्यर्थी को सिडकुल की नामी फैक्ट्रियों में काम दिया जाएगा, हालांकि विभाग ने अभी वेतन और कंपनी के नाम उजागर नहीं किए हैं।सेवायोजन कार्यालय ट्रेनिंग के दौरान वेतन देने की शर्तों पर भी बातचीत कर रहा है। ट्रेनिंग के दौरान वेतन के मामले में अभी फैक्ट्रियों की ओर से सहमति नहीं जताई गई है। लेकिन विभाग अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहा है। जिला सेवायोजन अधिकारी उत्तम सिंह चौहान की माने तो मेले के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन कर ट्रेनिंग के बाद शत प्रतिशत रोजगार दिया जाएगा। कहा कि विभाग की प्राथमिकता सभी बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध कराने की है।  
 
 
 

 

Loading...