PM मोदी को भाया बागेश्वर का बिस्कुट, ‘मन की बात’ में किया इस छोटे से गांव का जिक्र

    0
    …ये बिस्कुट नहीं है आम
    प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया, स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप, जल-संरक्षण सहित बागेश्वर के मुनार क्षेत्र में मंडुवे से बनने वाले बिस्कुटों का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र के कुछ किसान देशभर के किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए हैं। उन्होंने संगठित प्रयासों से न सिर्फ अपना बल्कि अपने क्षेत्र का भी भाग्य बदल डाला है।

    लाखों का दे रहे टर्नओवर

    दरअसल, कपकोट के मुनार गांव की महिलाएं कुछ ऐसा कर रही हैं जिससे सालाना 10 से 15 लाख का फायदा आसपास के काश्तकारों को हो रहा है। पीएम ने कहा कि बागेश्वर के किसानों की ये सफलता बताती है कि वो पूरे देश की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। बागेश्वर में मुख्य रूप से मंडवा, चौलाई, मक्का या जौ की फसल होती है। पहाड़ी क्षेत्र होने की वजह से किसानों को इसका उचित मूल्य नहीं मिल पाता था लेकिन कपकोट तहसील के किसानों ने इन फसलों को सीधे बाजार में बेचकर घाटा सहने के बजाय उन्होंने मूल्य वृद्धि का रास्ता अपनाया, वैल्यू एडिशन का रास्ता अपनाया।

    मंडुवे से बने बिस्कुट।

    खेत की पैदावार से बनाये बिस्किट
    किसानों ने इन्हीं खेत पैदावार से बिस्कुट बनाने का काम शुरू किया और फिर उन बिस्कुटों को बेचना शुरू किया। पीएम ने देश को बताया कि ये बिस्कुट आयरन रिच है और आयरन रिच यानि लौह-तत्व से युक्त होते हैं। ये बिस्कुट गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी साबित होते हैं।

    गांव में बनाई सहकारी संस्था
    उन्होंने बताया कि इन किसानों ने मुनार गांव में एक सहकारी संस्था बनाई है और वहां बिस्कुट बनाने की फैक्ट्री खोल ली है। किसानों की हिम्मत देखकर प्रशासन ने भी इसे राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जोड़ दिया है। ये बिस्किट अब न सिर्फ बागेश्वर जिले के लगभग 50 आंगनबाड़ी केन्द्रों में बल्कि अल्मोड़ा और कौसानी तक पहुंचाये जा रहे हैं।

    किसानों की मेहनत से संस्था का सालाना टर्नओवर न केवल 10 से 15 लाख रूपये पहुंच चुका है साथ ही 900 से अधिक परिवारों को रोजगार के अवसर मिलने से जिले से होने वाला पलायन भी रुकना शुरू हुआ है।

    प्रधानमंत्री की तारीफ से गदगद हुये लोग
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में बागेश्वर जिले की तारीफ करने पर जनता और जनप्रतिनिधियों के हौसले बुलंद हैं। विधायक चंदन राम दास ने जहां पीएम का धन्यवाद अदा किया वहीं बागेश्वर जिलाधिकारी रंजना राजगुरू का कहना है कि प्रधानमंत्री के हौसलावर्धन से लोग काफी खुश हैं और वो कोशिश करेंगी कि अब इसे और बड़ा प्लेटफॉर्म दिया जाए ताकि इसे स्टेट लेवल पर मार्केट की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

    Loading...