बाबा केदार की डोली पहुंची गुप्तकाशी

0

केदारनाथ की चल विग्रह डोली मंगलवार देर शाम गुप्तकाशी पहुंच गई। यहां पहुंचने पर स्थानीय लोगों, व्यापारियों और तीर्थपुरोहितों ने डोली का भव्य स्वागत किया। डोली ने सुबह ही रामपुर से प्रस्थान किया। रास्ते में बड़ी संख्या में लोगों ने बाबा केदार से आशीर्वाद लिया। डोली बुधवार को अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ पहुंचेगी।

परम्परा के अनुसार बाबा केदार की चल विग्रह यात्रा अपने दूसरे पड़ाव गुप्तकाशी पहुंच गई। देवस्थानम बोर्ड के साथ ही स्थानीय लोगों ने डोली का फूल मालाओं से स्वागत किया। इस मौके पर हर हर महादेव, जय बाबा केदार के जयघोषों से सम्पूर्ण नगर भक्तिमय हो गया। इधर गुप्तकाशी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में रात्रि विश्राम के बाद डोली बुधवार को अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में विराजमान होगी।

जबकि इसके बाद से ऊखीमठ ओंकारेश्वर मंदिर में शीतकालीन पूजाएं भी शुरू हो जाएंगी। डोली के ऊखीमठ पहुंचने को लेकर भी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। इस मौके पर देवस्थानम बोर्ड के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी, केदारनाथ के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग, कोषाध्यक्ष आरसी तिवारी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार नौटियाल, मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ सहित बड़ी संख्या में व्यापारी, तीर्थपुरोहित और स्थानीय लोग मौजूद थे।

Loading...