ऑल वेदर रोड: महाराज की इस मांग पर गडकरी की सहमति

0

विधायकों का एक प्रतिनिधि मंडल ऑल वेदर रोड के विस्तार की मांग के चलते पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के नेतृत्व में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिला। उसके जवाब में गडकरी ने सकारात्मक रुख अपनाते हुए पूर्ण आश्वसन दिया की यात्रा को वामवर्ती बनाने के लिए ऑल वेदर रोड के वर्तमान एलाइनमेंन्ट में बदलाव किया जाएगा। अब कयास है कि कुछ और क्षेत्रों को भी इस रोड के साथ साथ जोड़ा जा सकता है।

 राज्य पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने ईटीवी भारत को बताया कि हिन्दू धार्मिक मान्यताओं और धर्म शास्त्रों के अनुसार चार धाम गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ की वामवर्ती यात्रा ज्यादा फलदायी मानी गयी है। महाराज के अनुसार दो हजार साल से भी ज्यादा पुरानी यह यात्रा पहले वामवर्ती नियमानुसार ही संचालित होती थी लेकिन अब इसका स्वरूप बदल गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में इसका कोई निर्धारित रास्ता नहीं है। यदि प्राचीन परंपराओं के अनुसार चारधाम यात्रा में पहले यमुनोत्री धाम के दर्शन और अंतिम में केदारनाथ धाम के दर्शन किये जाते हैं।

गौतलब है कि महाराज के नेतृत्व में बद्रीनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री के विधायकों के साथ दो अन्य विधायकों का एक प्रतिनिधि मंडल 18 दिसंबर को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिला। जिसमें वर्तमान ऑल वेदर रोड की सीमा का विस्तार करते हुए रोड को देहरादून जिले के विकासनगर ब्लाक तक लाने का आग्रह किया गया।
वहीं यमुनोत्री के विधायक केदार सिंह रावत का कहना है कि विकासनगर बड़कोट रूट को ऑल वेदर रोड के साथ जोड़ने में तकनीकि कठिनाई आड़े आ रही है। लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग को उसे विकसित करने का आदेश जारी कर दिये गये हैं।

Loading...