अजब गजब: 25 पत्नियां, 146 बच्चे, अब बहुविवाह का दोषी

0

टोरंटो। कनाडा में 127 साल पुराने कानून के तहत बहुविवाह करने के आरोप में पहली बार दो लोगों को दोषी ठहराया गया है। दोषी ठहराए गए लोगोंं में एक पूर्व धार्मिक नेता विंस्टन ब्लैकमोर (61) हैं जिनकी 25 पत्नियां हैं और दूसरे व्यक्ति जेस मैरियन ओलेर हैं जिनकी पांच पत्नियां हैं। बहुविवाह कानून के तहत इन दोनों को अधिकतम 5 वर्ष तक की सजा हो सकती है। दोनों के खिलाफ आरोप तय किए जाने पर विचार के लिए बीते दो दशकों में तीन विशेष वकीलों को नियुक्त किया गया था, लेकिन वे इन चिंताओं के कारण पीछे हट गए कि बहुविवाह को प्रतिबंधित करने वाला कानून कनाडा के संविधान में प्रदत्त धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघर करता है। लेकिन 2011 में सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा कि प्रतिबंधित बहुविवाह से संवैधानिक और धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन नहीं होता। इस फैसले से ब्लैकमोर एवं ओलेर के खिलाफ आरोप तय करने का रास्ता साफ हो गया।

24 साल में 24 शादियां, 146 बच्चे
कोर्ट के दस्तावेज के मुताबिक विंस्टन ब्लैकमोर 1990 से 2014 के बीच 24 शादियां कर चुके हैं। हालांकि, अब तक यह 25 हो चुकी हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 25 शादियों से उन्हें 146 बच्चे हैं। वहीं, 53 वर्षीय ओलेर ने 1993 से 2009 तक पांच शादियां की हैं।
मैं वही कर रहा हूं जो गॉड ने करने को कहा
विंस्टन ब्लैकमोर की पत्नी जेन ब्लैकमोर ने इतनी ज्यादा पत्नियां क्यों रखने के जवाब में कोर्ट में कहा कि मैं वही कर रहा हूं जो गॉड ने करने को कहा है। ब्लैकमोर के खिलाफ उनकी पूर्व पत्नी जेन ब्लैकमोर ने ही केस दर्ज कराया है। दोनों आरोपियों के खिलाफ ट्रायल 12 दिन से चल रहा है, लेकिन ब्लैकमोर व ओलेर पर यह केस 1990 में दर्ज हुआ था।
Loading...