Sunday, January 24, 2021
Home अभी-अभी बड़ी खबर: गरीबों की सूची में शामिल हुआ पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक...

    बड़ी खबर: गरीबों की सूची में शामिल हुआ पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक का नाम

    0

    हल्द्वानी: गरीबों को निश्शुल्क वितरित किए जा रहे प्रधानमंत्री उज्ज्वला एलपीजी योजना के पात्रों की लिस्ट में पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक पीसी बाराकोटी का नाम भी शामिल है। सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 के सर्वे के अनुसार तैयार सूची के हिसाब से भी आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही इसके पात्र हैं। उज्ज्वला ही नहीं इसी लिस्ट के आधार पर पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक का नाम प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों में भी शामिल किया गया है।

    ब्लॉक सभागार में हुई क्षेत्र पंचायत हल्द्वानी की बैठक में हरिपुरनायक की ग्राम प्रधान माया तिवारी ने यह मामला उठाया तो अधिकारी भी आश्चर्य में पड़ गए। उन्होंने कहा कि उनकी ग्राम सभा में पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक सहित छह ऐसे लोग हैं जो उज्ज्वला योजना के पात्र नहीं हैं, लेकिन सर्वे रिपोर्ट में उनका नाम योजना के पात्र लोगों की लिस्ट में शामिल किया गया है।

    मामले में ब्लॉक प्रमुख भोलादत्त भट्ट ने भी सवाल उठाते हुए पात्रों को उज्ज्वला योजना का लाभ दिए जाने की बात कही। योजना पर उठे सवालों का जवाब देते हुए जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह ने कहा कि सर्वे में अगर गलत नाम शामिल किया गया है तो इसकी जांच की जाएगी। वहीं, बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने पात्र लोगों को ही योजना का लाभ देने के निर्देश दिए। साथ ही सदन के माध्यम से यह प्रस्ताव पास किया गया कि किसी भी योजना का सर्वे करने से पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों की भी राय ली जाए। जिससे पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके।

    पूूर्व उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. पीसी बाराकोटी का कहना है कि इसके लिए तो आवेदन करना होता है। फिर भी उज्ज्वला योजना में मेरा नाम क्यों आया और कैसे आया, मुझे कुछ भी जानकारी नहीं है। मैं आय के हिसाब से इस योजना की पात्रता भी नहीं रखता हूं।

    Loading...