विधानसभा चुनाव: यूपी और उत्तराखंड के लिए BJP उम्मीदवारों की सूची जारी

0

नई दिल्ली:भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने यूपी के पहले दो चरण और उत्तराखंड की 70 सीटों में से 64 पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। यूपी के पहले दो चरण के लिए 149 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने सोमवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। बाकी बची सीटों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए मंगलवार को पार्टी की फिर से बैठक होगी।[ads1]

-यूपी में पहले चरण की वोटिंग 11 और दूसरे चरण की वोटिंग 15 फरवरी को होनी है। दोनों ही चरण में वोटिंग वेस्ट यूपी के साथ रुहेलखंड के कुछ जिलों की सीटों पर हैं। वहीं उत्तराखंड में एक ही चरण में 15 फरवरी को चुनाव होना है। उत्तराखंड में कांग्रेस से बगावत कर बीजेपी में शामिल हुए हरक सिंह रावत को कोटद्वार से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, सोमवार को ही कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए राज्य के कद्दावर नेता यशपाल आर्य के बेटे को नैनीताल से टिकट दिया गया है।

जबकि उत्तराखंड के 70 में से 68 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया गया है.

-उत्तराखंड में विजय बहुगुणा के बेटे को टिकट दिया गया है. हाल में कांग्रेस में शामिल बीजेपी में यशपाल आर्य और उनके बेटे को उम्मीदवार बनाया गया है. बीजेपी के मुताबिक 20 जनवरी तक उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए सभी उम्मीदवारों के नाम ऐलान कर दिया जाएगा[ads1]
-रविवार को दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर आम सहमति नहीं बन पाई थी। रविवार देर रात तक हुई बैठक के बाद बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं किया था। बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी प्रभारी ओम माथुर, प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, यूपी के संगठन मंत्री सुनील बंसल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा, यूपी के विधानमंडल दल के नेता सुरेश खन्ना, वित्त मंत्री अरुण जेटली एवं चुनाव समिति के अन्य नेता मौजूद थे।

-देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनाव सात चरणों में होना है। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी तथा 4, 8 मार्च को मतदान होगा। पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में चुनाव दो चरणों में होगा। गोवा तथा पंजाब में एकमात्र चरण का मतदान 4 फरवरी को करवाया जाएगा, जबकि उत्तराखंड में मतदान एक ही चरण में 15 फरवरी को होगा। मणिपुर में पहले चरण का मतदान 4 मार्च तथा दूसरे चरण का मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा। सभी पांचों राज्यों में मतगणना 11 मार्च को करवाई जाएगी।

Loading...