विदेश यात्रा के दूसरे पड़ाव पर पीएम मोदी, जर्मनी के बाद स्पेन पहुंचे

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चार देशों की यात्रा का पहला पड़ाव पूरा कर जर्मनी के बर्लिन से स्पेन के मैंड्रिड शहर पहुंच गए हैं. पीएम मोदी बुधवार को स्पेन राष्ट्रपति मैरिआनो राजॉय और किंग फिलिप षष्टम से भी मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी पिछले तीन दशक में स्पेन का दौरा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं.

स्पेन दौरे पर पीएम मोदी और राजॉय के बीच आर्थिक सहयोग, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने समेत अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी. मोदी यहां पर इंडिया-स्पेन सीईओ फोरम की बैठक में भी शिरकत करेंगे. इस बैठक का मकसद मेक इन इंडिया योजना के तहत भारत में निवेश को न्योता देना है. फोरम में स्पेन की बड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल होंगे.

पीएम मोदी ने यूरोप के दौरे से पहले अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय, आर्थिक और निवेश संबंधी समझौते होंगे. इनमें इंफ्रास्ट्रक्चर, स्मार्ट सिटी, डिजिटल इकॉनमी, नवीकरणीय ऊर्जा, रक्षा और पर्यटन संबंधी करार शामिल हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि ऐसे कई क्षेत्र हैं जिनमें भारत और स्पेन की आपसी साझेदारी देखी जा सकती है.

प्रधानमंत्री ने स्पेन दौरे पर राष्ट्रपति राजॉयके साथ आपसी सहयोग और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की उम्मीद जताई है. साथ ही उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ साझा लड़ाई को बातचीत का सबसे अहम बिन्दु बताया है.

स्पेन के बाद रूस और फ्रांस का दौरा
पीएम मोदी एक जून को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग जाएंगे जहां वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 18वें भारत-रूस वाषिर्क शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और इसके अगले दिन सेंट पीटर्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री दो और तीन जून को पेरिस में होंगे जहां वह नवनिर्वाचित फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्युल मैक्रां के साथ भारत-फ्रांस रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के उद्देश्य से आधिकारिक वार्ता में हिस्सा लेंगे

Loading...