रियल एस्टेट एजेंट से 65 लाख कैश जब्त, 2000 के नोटों में मिले 11 लाख और एक करोड़ की ज्वैलरी

0
फोटो सिर्फ प्रतीक स्वरुप प्रयोग की गयी है

दिल्ली:रियल एस्टेट एजेंट सुखबीर शौकीन के पास से 64,84,000 रुपए का अघोषित कैश बरामद किया गया है। इसमें से 11,34,000 के 2000 रुपए के नोट थे। इसके साथ ही उसके पास से 1,06,57,235 रुपए की ज्वैलरी भी बरामद की गई है। यह कार्यवाई आयकर विभाग, इंटर स्टेट क्राइम सेल और दिल्ली पुलिस ने मिलकर की है। अभी रियल एस्टेट एजेंट से पूछताछ की जा रही है। बता दें, नए नोटों की बरामदगी को देखते हुए आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय की टीमें लगातार छापेमारी कर रही हैं। दक्षिणी राज्‍यों से रोज किसी न किसी की गिरफ्तारी हो रही है। मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कर्नाटक में काले धन को सफेद करने वाले सात दलालों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 93 लाख रुपये भी बरामद किए गए हैं।

 

बुधवार को प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) ने चंडीगढ़ से 2.19 करोड़ रुपए जब्त किए थे। अधिकारियों ने बताया था कि ऐसी सूचना मिली थी कि बड़ी संख्या में गैरकानूनी नोटों को छिपाया गया है। इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों ने कपड़ा व्यापारी के परिसर और अन्य जगहों पर छापेमारी की। ईडी ने बताया कि नए नोटों की सूरत में 18 लाख रूपये की राशि जब्त हुई है वहीं पंजाब पुलिस का कहना है कि नए नोटों की सूरत में 69.35 लाख की राशि छापे के दौरान बरामद की गई है।

बता दें, आयकर विभाग ने कर्नाटक और गोवा से बुधवार को कुल 3.57 करोड़ रूपए की नकदी जब्त की जिसमें से 2.93 करोड़ रूपए नए नोटों में हैं। इसमें से बड़ी राशि बेंगलुरु के एक फ्लैट से जब्त की गई जिसकी सुरक्षा के लिये दो खूंखार कुत्तों और एक वृद्ध महिला को रखा गया था। अधिकारियों ने कहा कि विभाग के अधिकारियों को एक गुप्त सूचना मिली कि यशवंतपुर क्षेत्र के एक अपार्टमेंट में कुछ नकदी है लेकिन वे कल छापे को अंजाम नहीं दे सके। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्लैट में रहने वाली वृद्ध महिला ने आयकर अधिकारियों के साथ सहयोग करने और अपने दो कुत्तों को बांधने से इनकार कर दिया।

आखिर अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से प्रवेश किया और पाया कि वहां एक कमरा बंद था। आयकर विभाग की टीम ने पाया कि एक व्यक्ति ने तड़के फ्लैट का दौरा किया था। विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘बंद कमरे को खोला गया और 2.89 करोड़ बेहिसाबी रूपए जब्त किए गए जिसमें से 2.25 करोड़ रूपये दो हजार रूपए के नए नोट में थे।’ बयान में कहा गया, ‘पूरी नकदी जब्त कर ली गई है और इस मामले में आगे की जांच जारी है।’

Loading...