बैधानिक चेतावनी: यह दृश्य अत्यधिक गर्म है ! समाज के लिए हानिकारक है.

0

सलमान खान जितने चर्चा में नहीं हैं, उससे ज्यादा तो पहलाज निहलानी हैं. वो भी तब जब वे बहुत ही उबाऊ काम करने वाले केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के अध्यक्ष हैं जिसका काम दिन भर बैठकर फिल्मों पर फिल्में देखना और उन्हें कैटेगरी के हिसाब से सर्टिफिकेट देना है. हां, ये और बात है कि सीधे सर्टिफिकेट उनसे दिया नहीं जाता और अंदर बैठकर फिल्मों की एडिटिंग भी करवाते रहते हैं कि ये सीन यहां ठीक नहीं है, वो सीन वहां नहीं जचेगा और ये वाला डायलॉग तो दर्शकों को पसंद ही नहीं आएगा.

निहलानी

पहलाज अब तो करीब हर दिन चर्चा में हैं. जैसे अब डायरेक्टर दिनेश विजान की शुक्रवार को रिलीज हो रही फिल्म ‘राब्ता’ को लेकर. सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन की इस फिल्म को बोर्ड के मेंबर्स ने पिछले हफ्ते देखा और उन्हें एक सीन इतना एडल्ट लगा कि वे कुर्सियों से गिर गए.

स्पॉटबॉय की रिपोर्ट के मुताबिक “बोर्ड सदस्यों ने पिछले हफ्ते फिल्म देखी औऱ अपनी कुर्सियों से करीब-करीब गिर ही गए.” उन्हें कुछ दृश्यों में भाषा बहुत ‘गंदी’ लगी.

रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड को लगा कि सुशांत-कृति जैसे स्टार्स को युवा और बच्चे बहुत फॉलो करते हैं और उनसे प्रेरणा लेते हैं ऐसे में उनकी फिल्म में ऐसी भाषा और सीन कैसे हो सकता है! फिल्म में सुशांत-कृति के बीच एक लंबा पैशन से भरा लिपलॉक था जिसे देखते हुए बोर्ड वाले इतने उत्साहित हो गए कि “करीब-करीब कुर्सियों से गिर गए.” इसलिए मेकर्स से बोला गया कि अगर यू/ए सर्टिफिकेट चाहिए तो किसी भी कीमत पर ये चुंबन और कुछ डायलॉग पास नहीं होने देंगे. ऐसे में इस कंटेंट को फिल्म में से हटाना पड़ा.

फिल्म के एक पैशन भरे दृश्य में कृति और सुशांत.

पहलाज और सेंसर बोर्ड के लिए ये कोई नई बात नहीं है जिसे सुनकर चौंका जाए. ये वही हैं जिन्होंने जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म ‘स्कायफॉल’ में डेनियल क्रेग और मोनिका बेलुच्ची के बीच एक चुंबन दृश्य की लंबाई काट दी थी क्योंकि उन्हें लगा कि बच्चे बिगड़ जाएंगे. लेकिन फिर यही वो सेंसर बोर्ड था जिसने ‘क्या कूल हैं हम-3’ और ‘मस्तीजादे’ जैसी फिल्मों को आराम से बिना सीन काटे पास किया जिनमें ‘बहुत गंदी भाषा’ और ‘अश्लील दृश्यों’ की भरमार थी.

आज सिनेमाघरों में उतर रही ‘राब्ता’ में राजकुमार राव भी स्पेशल रोल में हैं. उनका लुक ऐसा है कि देखने के बाद भी पहचान पाना मुश्किल है.

फिल्म में राजकुमार राव.

ये पुनर्जन्म पर आधारित लव स्टोरी है जिसे लेकर ‘मगधीरा’ के प्रोड्यूसर ने भी बखेड़ा किया था कि उनकी कहानी से कॉपी किया गया है लेकिन कोर्ट में वे इसे साबित नहीं कर पाए.

Loading...