धनतेरस पर जानिए क्‍या है खरीदारी का शुभ मुहूर्त; इस तरह करें पूजा

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी यानी धनतेरस मंगलवार को मनाया जाएगा। इसके लिए विशेष रूप से बर्तन और ज्वेलरी बाजार पूरी तरह सज चुका है। दुकानदारों ने ग्राहकों की सहूलियत को देखते हुए गिफ्ट बाक्स तैयार किए हैं। आम से लेकर खास वर्ग का ध्यान रखते हुए गिफ्ट पैक तैयार किए गए हैं।

धनतेरस पर भगवान कुबेर और आयुर्वेद के प्रणेता भगवान धन्वंतरि की पूजा के साथ बर्तन आदि खरीदने का खास महत्व है। धनतेरस के दिन विशेष रूप से वाहन, घर, सोना, चांदी, बर्तन, कपड़े, धनिया, झाडू खरीदने का महत्व है। मान्यता है कि इस दिन सोना, चांदी, बर्तन, जमीन की खरीदने से इनमें बढ़ोतरी होती है। बाजार में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आफर के विकल्प भी रखे हैं।

खरीदारी पर दिए जा रहे उपहार

ज्वेलरी बाजार की बात करें तो पांच ग्राम से अधिक के सिक्के बाजार में बाक्स में उपलब्ध हैं। 50 ग्राम से लेकर तीन किलो तक चांदी की मूर्तियां भी ज्वेलर्स ने तैयार की है। अधिकांश ज्वेलर्स प्रत्येक खरीदारी पर एक उपहार दे रहे हैं। ज्वेलरी के मेकिंग चार्ज पर भी छूट दी जा रही है।

चांदी के सिक्के, मूर्तियां, सिंहासन, पूजा थाल का अधिक क्रेज

धनरतेरस के लिए बर्तन बाजार से लेकर ज्वेलरी बाजार में लोग ने एडवांस बुकिंग की हुई है। इनमें सबसे ज्यादा थाली, कटोरी, गिलास, घंटी, दीये, चांदी की मूर्ति, सिक्के खरीदना इस दिन पसंद कर रहे हैं। इसी तरह सैंपल ज्वेलरी, गढ़वाली नथ, गुलोबंद, चांदी के सिक्के, मूर्तियां, सिंहासन, पूजा थाल की बुकिंग खूब हो रही है।

चांदी की मूर्तियां एम्ब्रोड ब्रांड की

ज्वेलर्स ने इस बार ग्राहकों के लिए एम्ब्रोड ब्रांड की लक्ष्मी, गणेश, हनुमान चांदी की मूर्तियां तैयार की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *