जुर्माना भरेगा निगम बिजली कनेक्शन देने में की देरी तो

0

देहरादून बिजली के कनेक्शन देने में आनाकानी की या तय अवधि के बाद देरी से कनेक्शन दिए गए तो ऊर्जा निगम के संबंधित कार्मिकों से जुर्माना वसूल किया जाएगा। ऊर्जा सचिव राधिका झा ने गुरुवार को उक्त संबंध में ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक को आदेश जारी किए हैं।

दरअसल शासन को उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन जारी करने में ऊर्जा निगम के क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही के चलते देरी होने की शिकायतें मिली हैं। इससे खफा शासन ने ऊर्जा निगम को विद्युत नियामक आयोग के निर्देशों और सेवा का अधिकार एक्ट में निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को देने की हिदायत जारी की है। ऊर्जा सचिव ने निगम के प्रबंध निदेशक को क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों को उक्त संबंध में निर्देश जारी करने को कहा है। शासन ने कहा है कि कनेक्शन देने में देरी के लिए संबंधित कार्मिक जवाबदेह होंगे। उनसे अर्थदंड वसूलने का प्रावधान करने के निर्देश दिए गए हैं।

शासनादेश में घरेलू व वाणिज्यिक विद्युत कनेक्शन बिना मीटर नहीं लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं। इस संबंध में निगम को मिशन मोड में काम करना होगा। कनेक्शन देने को शिविर लगाने को कहा गया है। साथ ही खराब मीटरों को तय समय में बदलने और विद्युत बिलों को मीटर रीडिंग के आधार पर उपभोक्ताओं को प्रेषित करने की हिदायत भी दी गई है। शासन ने निगम को विद्युत बिलों का संग्रह समय पर करने के निर्देश भी दिए हैं।

Loading...