कमजोर स्टूडेंट्स को एआईसीटीई बनाएगी ‘सक्षम’

0

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) जरूरतमंद स्टूडेंट्स को सक्षम बनाने का काम करेगी। काउंसिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। सक्षम और प्रगति नाम से शुरू की गई स्कॉलरशिप स्कीम्स के जरिए काउंसिल आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स की इंजीनियरिंग का खर्च वहन करेगी। एमएचआरडी की पहल पर स्टूडेंट्स को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा।

[ads1]

स्टूडेंट्स को नहीं होगी परेशानी

मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (एमएचआरडी) लगातार शिक्षा को सरल और बेहतर बनाने का कार्य कर रही है। इसी क्रम में मिनिस्ट्री ने हायर एजुकेशन और टेक्निकल एजुकेशन के क्षेत्र में कई योजनाएं भी शुरू की है। एक ओर जहां ग‌र्ल्स को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रगति स्कॉलरशिप स्कीम शुरू की है। वहीं, इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को पढ़ाई में मदद करने के लिए सक्षम योजना संचालित की जा रही है। ताकि स्टूडेंट्स को पढ़ाई के दौरान आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना न करना पड़े।

[ads1]

ख्ब् मार्च तक कर सकते हैं अप्लाई

एमएचआरडी ने दोनों स्कीम को लागू करने के लिए एआईसीटीई को निर्देशित किया है। काउंसिल की तरफ से स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट ख्ब् मार्च डिसाइड की गई है। प्रगति स्कॉलरशिप का मकसद शिक्षण संस्थानों में ग‌र्ल्स को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू किया गया है। स्कीम के तहत ग‌र्ल्स को स्टूडेंट्स को टेक्निकल एजुकेशन में करियर बनाने में आर्थिक रूप से मदद मिलेगी। वहीं इंजीनियरिंग संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बाकी सभी स्टूडेंट्स के लिए सक्षम योजना चलाई गई है। ताकि स्टूडेंट्स को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें। स्कीम के तहत ऐसे स्टूडेंट्स शामिल होंगे जिनके परिवार की एनुअल इनकम आठ लाख से कम है।

[ads1]

Loading...