उत्तराखंड में 4.40 लाख गैस उपभोक्ताओं की सब्सिडी रोकी

0

देहरादून: महज बैंक खाते को गैस कनेक्शन से लिंक कराकर सब्सिडी का लाभ ले रहे प्रदेशभर के 4.40 लाख उपभोक्ताओं को तेल कंपनियों ने झटका दिया है। हाल ही में तीनों कंपनियों ने इन उपभोक्ताओं की सब्सिडी पर रोक लगा दी है। कंपनियों का स्पष्ट कहना है कि अब उन्होंने ‘नो आधार नो सब्सिडी’ की व्यवस्था लागू कर दी है।

आधार न देने के बावजूद सिर्फ बैंक खाते से गैस कनेक्शन को जोड़ने  वाले उपभोक्ताओं को अब तक सब्सिडी जारी हो रही थी। फिलहाल ऐसे उपभोक्ताओं की कुल संख्या 4.40 लाख है। हालांकि, तेल कंपनी लगातार सभी उपभोक्ताओं से आधार कार्ड जमा कराने की अपील कर रही थी। लेकिन, अब कंपनी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इन उपभोक्ताओं की सब्सिडी भी रोक दी है। यानी अब महज बैंक खाते को कनेक्शन से लिंक करना काफी नहीं। आधार लिंक किए बिना किसी भी सूरत में सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

नहीं दी कोई पूर्व सूचना

हमेशा ही कंपनी सब्सिडी रोकने जैसे कदम उठाने से पहले उपभोक्ताओं को सूचित करती हैं और उन्हें आधार जमा करने के लिए समय भी देती हैं। लेकिन, इस बार कंपनियों ने न तो उपभोक्ताओं को कोई पूर्व सूचना दी और न आधार जमा करने का समय ही।

परेशान उपभोक्ता काट रहे चक्कर

कंपनी की ओर से ऐसी कोई सूचना न दिए जाने के कारण जिस भी उपभोक्ता की सब्सिडी नहीं पहुंच रही, वह शिकायत करने गैस एजेंसी पहुंच रहा है। एजेंसियों का कहना है कि अब उपभोक्ताओं को तभी सब्सिडी मिलनी शुरू होगी, जब वह अपना आधार जमा कराएंगे।

नो आधार नो सब्सिडी

आइओसी के एरिया मैनेजर एसके सिन्हां के मुताबिक तेल कंपनी ने ‘नो आधार नो सब्सिडी’ की व्यवस्था लागू कर दी है। पहले सिर्फ बैंक खाते जोड़ने वालों को सब्सिडी दी जा रही थी, लेकिन अब उन्हें भी आधार कार्ड के बगैर सब्सिडी नहीं मिलेगी।

 

Loading...