उत्तराखंड में वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देने पर जोर

0

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि प्रदेश में अब वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देने पर जोर रहेगा। साथ ही इस क्षेत्र में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उत्तपन्न करने पर फोकस रहेगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में केंद्रीय वस्त्र निर्यात परिषद् के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस दौरान सीएम रावत ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में इस तरह के लघु उद्योगों को प्रोत्साहित करने की सरकार की योजना बना रही है, जिससे यहां के लोगों की आय में इजाफा हो। उनका कहना है कि इसके लिए पर्वतीय क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने पर जोर देना होगा। ऐसे क्षेत्रों में वस्त्र उद्योग की छोटी-छोटी यूनिट स्थापित की जा सकती हैं।

बैठक में काशीपुर फैशन डिजाइन सेंटर के लिए सरकार और द एपेरल ट्रेनिंग एंड डिजाइनिंग सेंटर (एटीडीसी) के बीच एमओयू के लिए सहमति बनी है। डिजाइन सेंटर में कौशल विकास विभाग द्वारा टेक्सटाइल उद्योग की आवश्यक के मुताबिक कौशल विकास कार्यक्रम चलाए जाएंगे। वस्त्र निर्यात संवर्द्धन परिषद ने गारमेंट्स के क्षेत्र में यूनिट स्थापित करने पर भी चर्चा की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि टेक्सटाइल यूनिटों की स्थापना के लिए सभी आवश्यकताओं का परीक्षण किया जाए।

Loading...