उत्तराखंड में खुलेंगे 2 आदर्श डिग्री कॉलेज, एनआईटी श्रीनगर पर भी बड़ा फैसला

0

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में दो आदर्श महाविद्यालयों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। उधर, रमसा योजना के लिए 221 करोड़ रुपये भी जारी किए जाएंगे। बुधवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर के बीच हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस दौरान शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने जावड़ेकर के सामने उत्तराखंड के लंबित मसलों को उठाया। उन्होंने राज्य में संचालित सर्व शिक्षा अभियान और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के साथ मध्याह्न भोजन योजना के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान एनआईटी (सुमाड़ी) श्रीनगर को दो परिसरों में खोलने की भी सहमति बनी है। ये परिसर एक-दो किमी के दायरे में रहेंगे। केंद्र ने आरटीई के तहत प्रतिपूर्ति के रूप में 211 करोड़ रुपये जारी करने पर भी सहमति जताई है।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने केंद्रीय गढ़वाल विवि के आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त स्टेडियम का मसला भी उठाया। जावड़ेकर ने कहा कि इसके निर्माण का जो भी बकाया धन होगा, केंद्र उसे जारी करेगा।  डॉ. रावत ने बताया कि महाविद्यालय उच्चीकरण और लैब की स्थापना के लिए धनराशि केंद्र उपलब्ध कराने को राजी हो गया है। धन सिंह रावत ने बताया कि उत्तराखंड में दो नए आदर्श महाविद्यालय खुलेंगे, लेकिन किन जिलों में ये खोले जाएंगे, यह बाद में निर्णय जाएगा। इन महाविद्यालयों में ई-लर्निंग और आवासीय सुविधा का भी प्रावधान किया जाएगा।

Loading...