उत्तराखंड की बेटी के नेतृत्व में महिला अफसरों ने रचा इतिहास

0

श्रीनगर गढ़वाल: उत्तराखंड की बेटी लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में विश्व सागर परिक्रमा तारिणी अभियान पर निकली भारतीय नौ सेना की छह महिला अधिकारियों ने अपनी पाल नौका से केप हॉर्न द्वीप को पार कर लिया है। दक्षिणी चिली के इस बर्फीले पहाड़ी द्वीप की परिक्रमा कर आगे निकलना समुद्री यात्रा में सबसे मुश्किल माना जाता है। इस क्षेत्र में अक्सर तूफान और तेज बर्फीली हवाएं चलती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर भारतीय नौ सेना की महिला अधिकारियों की इस सफलता पर शुभकामनाएं दीं।

नौसेना में लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में छह महिला अधिकारी बीते वर्ष दस सितंबर को विशेष पाल नौका में गोवा से विश्व सागर परिक्रमा अभियान पर निकली थीं। लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी पौड़ी गढ़वाल जिले के श्रीनगर स्थित गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पीके जोशी की पुत्री हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी श्रीनगर गढ़वाल में ही हुई। लेफ्टिनेंट कमांडर पी.स्वाति, लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिमा जायसवाल, लेफ्टिनेंट ऐश्वर्या, लेफ्टिनेंट एस.विजया देवी व लेफ्टिनेंट पायल गुप्ता इस अभियान में उनकी सहयोगी हैं।

प्रो. जोशी के अनुसार वर्तिका ने उन्हें बताया कि दल की सभी महिला अधिकारियों का जोश और उमंग बरकरार है। आगामी अप्रैल में यह अभियान पूरा होगा।

Loading...