Uk Board 10th-12th Result: आज जारी होंगे परीक्षा परिणाम

0
उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद 10वीं और 12वीं का परीक्षाफल 30 मई गुरुवार को आएगा। बोर्ड सचिव डॉ.नीता तिवारी ने बताया कि 30 मई को सुबह साढ़े दस बजे हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

इस बार हाईस्कूल में 149950 एवं इंटरमीडिएट में 124867 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी है। लोकसभा चुनाव होने के चलते मूल्यांकन 20 अप्रैल से चार मई के बीच हुआ था। मूल्यांकन कार्य देर से होने के कारण इस बार रिजल्ट 30 मई को जारी किया जा रहा है, जबकि पिछली बार 26 मई को रिजल्ट जारी हुआ था। 2018 में हाईस्कूल का रिजल्ट 74.57 एवं इंटरमीडिएट का 78.97 प्रतिशत रहा था। इस बार अच्छे रिजल्ट की उम्मीद है।

छात्रों-अभिभावकों के माथे पर चिंता की लकीरें

वहीं परीक्षा परिणाम का समय नजदीक आने पर छात्रों की आंखों से नींद भी गायब है, साथ ही अभिभावकों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं। लेकिन घबराएं नहीं बल्कि खुद पर भरोसा रखें। इस तनावपूर्ण माहौल से बच्चों की हिम्मत बढ़ाने की जरूरत है। साथ ही अभिाभावकों को भी कुछ और बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

ताकि वो बच्चे तनाव से दूर रह सकें। सकारात्मक सोच के साथ छात्र-छात्राओं को परीक्षा परिणाम देखना चाहिए। नंबर कम आते हैं तो तनाव लेने की बजाय अपनी गलतियों को समझें और सुधार करें। ऐसे में छात्रों को चाहिए कि वो खुद पर भरोसा रखें। रिजल्ट जारी होने के बाद अपने परीक्षा परिणाम की तुलना दूसरों से न करें। अपने अंकों को कम न आंके और हताश व निराश न हों।

अभिभावक इन बातों का रखें ध्यान

– माता-पिता घर में रिजल्ट को बहुत गंभीर विषय न बनाएं। इसे सामान्य तरीके से लें।
– बच्चों को किसी न किसी एक्टिविटी में व्यस्त रखें।
– बच्चों के साथ अच्छे अनुभव बांटें।
– तीन दिन तक बच्चों को डांटें नहीं, उनके साथ रहें।
– बच्चों को विश्वास में लें और उनसे बातचीत करें।
– बच्चों के साथ मूवी देखें, बाहर खाना खाएं और समय बिताएं।
– बच्चों को प्रोत्साहित व समर्थन करें न कि घर को जंग का मैदान बनाएं।
– अच्छा रिजल्ट आने को लेकर उन्हें कोई प्रलोभन न दें।
– अपने बच्चों की दूसरों से तुलना न करें।
– परिजन बहुत ज्यादा महत्वाकांक्षी बनने से बचें ।
Loading...