श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय भी खत्म कर सकता है सेमेस्टर सिस्टम, जल्द लिया जायेगा फैसला

0
टिहरी: कुमाऊं विश्वविद्यालय ने कैंपस और कुछ पीजी कॉलेजों को छोड़कर सभी जगह सेमेस्टर सिस्टम इसी साल से खत्म कर दिया है। अब इस मुद्दे पर श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय को फैसला लेना है।

प्रदेशभर में इसी साल सेमेस्टर सिस्टम के खिलाफ बड़े स्तर पर आंदोलन चला था। इसके बाद सरकार ने यूजी कोर्सेज में सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद बीते माह सरकार ने कुमाऊं विवि और श्रीदेव सुमन विवि को सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने से संबंधित पत्र भेजा था।

इस पत्र के आधार पर कुमाऊं विवि की ओर से नवंबर में ही बैठक कर सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने का ऐलान कर दिया गया। केवल विवि के परिसर और कुछ पीजी कॉलेजों में ही सेमेस्टर सिस्टम लागू रहेगा। बाकी जगहों पर मार्च 2020 में वार्षिक परीक्षाएं होंगी।

दूसरी ओर श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय अभी तक इस मसले पर कोई फैसला नहीं ले पाया है। विवि के कुलपति प्रो. पीपी ध्यानी का कहना है कि उन्होंने कार्यभार संभालने के बाद 17 दिसंबर को अकादमिक परिषद की बैठक बुलाई है।

असमंजस में छात्र

बैठक में सेमेस्टर सिस्टम पर फैसला लिया जाएगा। इसके बाद ही श्रीदेव सुमन विवि में सेमेस्टर सिस्टम की स्थिति साफ हो पाएगी। गढ़वाल मंडल के सरकारी और निजी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र असमंजस में हैं।

दरअसल, ये कॉलेज श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध हैं। विवि ने बाकी सभी सेमेस्टर का परीक्षा कार्यक्रम तो जारी कर दिया है, लेकिन प्रथम सेमेस्टर के छात्रों को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं की है। छात्रों की मांग है कि विवि जल्द से जल्द इस पर फैसला ले।

हमें सरकार से सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने से संबंधित पत्र प्राप्त हुआ है। इसके लिए ही 17 दिसंबर को अकादमिक परिषद की बैठक बुलाई गई है। इसमें जो भी फैसला होगा, उससे सरकार को अवगत करा दिया जाएगा।
-प्रो. पीपी ध्यानी, कुलपति, श्रीदेव सुमन विवि

Loading...