उत्तराखंडः राष्ट्रीय एकता दिवस पर सीएम ने दिलाई शपथ, प्लास्टिक का प्रयोग न करने का आह्वान भी किया

0
राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर राज्यभर में रन फॉर यूनिटी दौड़ का आयोजन किया गया। देश को एकता का पाठ पढ़ाने वाले सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आज उन्हें और उनके योगदानों को याद किया गया। स्कूलों में रैली निकाली गईं।

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून पुलिस लाइन में परेड की सलामी ली। सरदार बल्लभभाई पटेल की जयंती पर पुलिस लाइन में आयोजित रैतिक परेड में मुख्यमंत्री ने लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। उन्होंने प्लास्टिक का प्रयोग न करने का आह्वान भी किया।

मुख्यमंत्री ने सरदार पटेल को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि अंग्रेज जाते ही अपने पीछे एक खंडित भारत छोड़कर गए थे। उस समय भारत के अंदर 562 रियासतें थीं, जिन्हें सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अपने कुशल नेतृत्व से उनका राष्ट्र में विलय कर एक अखंड भारत का निर्माण किया था। 31 अक्टूबर 2019 की उनकी जयंती अपने आप में विशेष है, क्याेंकि इस साल जम्मू कश्मीर को धारा 370 से आजादी मिली है। लद्दाख जम्मू कश्मीर से अलग होकर एक अलग केंद्र शासित राज्य का रूप ले रहा है। सरदार पटेल का सपना एक भारत अखंड भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के कुशल नेतृत्व में साकार हुआ है। पूरा देश एक देश एक विधान पर चल रहा है। महापुरुषों की यही पहचान होती है कि उनकी छाया इतिहास पर दीर्घकाल तक बनी रहती है। सरदार वल्लभ भाई पटेल का जीवन सदा प्रेरणा देता रहेगा। सरदार पटेल की इसी परिकल्पना को साकार करते हुए प्रधानमंत्री ने सिंगल यूज प्लास्टिक को विदा करने का आह्वान किया है।

सीएम ने किया पुलिसकर्मियाें का सम्मान

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राजपुर में अभिमन्यु एकेडमी के मालिक आरपी ईश्वरन के आवास पर हुई डकैती का आठ दिन में अनावरण करने पर एसपी सिटी श्वेता चौबे, एसओजी प्रभारी ऐश्वर्य पाल, नेहरू कॉलोनी थाना प्रभारी दिलबर सिंह नेगी, आईजी कार्यालय में तैनात उप निरीक्षक मोहम्मद यासीन को सम्मानित किया। एक अपराध में उत्कृष्ट विवेचना में काशीपुर की इंस्पेक्टर चंचल शर्मा को पुरस्कार दिया गया। राज्य में सर्वश्रेष्ठ थाने के रूप में चयनित क्लेमेंटटाउन थाने के प्रभारी नरोत्तम बिष्ट को ट्रॉफी प्रदान की गई।


ईश्वरन डकैती के जांच में उत्कर्ष विवेचना के लिए एसपी सिटी श्वेता चौबे हुई सम्मानित

शिक्षा विभाग की ओर से रन फॉर यूनिटी दौड़ का आयोजन

राजधानी देहरादून में पवेलियन ग्राउंड से शिक्षा विभाग की ओर से रन फॉर यूनिटी दौड़ का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने किया। भाजपा की ओर से पटेल पार्क स्थित मूर्ति में माल्यार्पण किया गया। यहां से विधायकों, सांसदों और सभासदों ने गांधी पार्क तक रन फॉर यूनिटी में हिस्सा लिया। सभी ने राष्ट्र निर्माण में सरदार पटेल के योगदान को याद किया।

Loading...