संसद का बजट सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक, 5 जुलाई को पेश होगा बजट

0

सूत्रों के मुताबिक नई सरकार में संसद का बजट सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा। 19 जून को स्पीकर का चयन होगा। प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 5 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा। तारीखों के लिहाज से देखा जाए तो इस बार पहला सत्र की काफी लंबा एक महीने 9 दिन का रखा गया है।

इसी के साथ प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 20 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। आर्थिक सर्वे 4 जुलाई को पेश किया जाएगा। 

वहीं, स्पीकर के चयन से पहले मोदी सरकार को प्रोटेम स्पीकर पर भी नाम तय करना होगा। अभी तक इसे लेकर मेनका गांधी का नाम चर्चा में तैर रहा है।

पीएम मोदी का पहला फैसला

इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने बड़े फैसले लेने की शुरुआत कर दी है। मोदी कैबिनेट ने इस कार्यकाल की पहली बैठक में पहला बड़ा फैसला लेते हुए राष्ट्रीय रक्षा कोष के तहत ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना’ में बड़े परिवर्तन को अनुमति दी है। इसके तहत शहीद पुलिस कर्मियों के बेटे को मिलने वाली राशि को 2000 रुपये से बढ़ा कर 2500 रुपये प्रति महीना कर दिया गया है। वहीं, बेटियों को मिलने वाली राशि को 2250 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये प्रति महीना कर दिया गया है।

गुरुवार को पीएम मोदी ने 57 मंत्रियों के साथ शपथ ली थी। आज इनके विभागों का बंटवारा कर दिया गया। अमित शाह को गृह मंत्रालय जबकि राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय दिया गया। पिछली सरकार में राजनाथ गृह मंत्री थे। इसके अलावा पूर्व विदेश मंत्री एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है।

Loading...