सहायक अध्यापकों की बनेगी मेरिट, नए साल में 1431 पदों पर होगी भर्ती

0
उत्प्रतराखंड: देश में सहायक अध्यापक एलटी के 1431 पदों पर होने वाली भर्ती में प्रदेश स्तर पर मेरिट तैयार की जाएगी। इसके बाद काउंसिलिंग के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को मंडल का चयन करना होगा। प्रदेश में प्रवक्ताओं के बाद अब उत्तराखंड अधीनस्थ शिक्षा संशोधित सेवा नियमावली जारी कर दी गई है।

नए साल में गढ़वाल मंडल में 759 और कुमाऊं मंडल में 672 पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्ती होनी है। सहायक अध्यापक एलटी संवर्ग की संशोधित नियमावली जारी होने से इन पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया। संशोधित सेवा नियमावली के अनुसार अभ्यर्थियों की मेरिट गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के बजाए स्टेट के स्तर पर तैयार होगी।

इसके आधार पर अभ्यर्थियों से मंडल का विकल्प मांगते हुए उन्हें काउंसिलिंग के दौरान मंडल आवंटित किया जाएगा। अभ्यर्थियों द्वारा काउंसिलिंग के दौरान अपना विकल्प देना होगा। जिसमें बाद में बदलाव नहीं किया जा सकेगा। सीधी भर्ती परीक्षा दोनों मंडलों में एक ही तिथि पर आयोजित की जाएगी। चयन सूची में नामों की संख्या रिक्तियों की संख्या के बराबर होगी।

वहीं प्रतीक्षा सूची में नामों की संख्या रिक्तियों की संख्या से 25 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। संशोधित नियमावली में यह भी कहा गया है कि यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा विषय विशेष में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के किसी मान्यता प्राप्त संस्था से चार वर्षीय बीएएड या बीएससीएड की उपाधि प्राप्त की है तो वह अभ्यर्थी भी अर्हताधारी होगा। सामान्य शाखा के पद पर महिला और पुरुष दोनों से भरे जाएंगे।

सहायक अध्यापक के 1431 पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को पहले ही अधियाचन किया जा चुका है, लेकिन कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी, हाल ही में कोर्ट से राहत मिलने के बाद अब एलटी की नियमावली भी संशोधित हो गई है। मंगलवार को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को संशोधित नियमावली भेज दी गई है। जिसके बाद आयोग की ओर से जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

– आरके कुंवर, शिक्षा निदेशक
Loading...