सुप्रीम कोर्ट के रुख के बाद होगा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का एलान, सुनवाई आज, एक जून से आगे बढ़ सकता है तारीखों का एलान

12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर अब कोई भी एलान सुप्रीम कोर्ट का रुख देखने के बाद ही होगा, जहां इस मामले की सुनवाई सोमवार यानी 31 मई को होनी है। हालांकि इसके बावजूद शिक्षा मंत्रालय परीक्षा से जुड़ी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। इसने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के साथ भी इसे लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की है। इसमें परीक्षा से जुड़े बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई है।

रीक्षाओं को लेकर अनिश्चितता का माहौल

मंत्रालय भी इस कोशिश में है कि यदि कोर्ट परीक्षा को लेकर कोई निर्देश देता है, तो बगैर देरी के तुरंत ही इसका एलान कर दिया जाए। वैसे भी परीक्षाओं को लेकर जिस तरह से अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है, उसमें मंत्रालय जल्द ही इसे लेकर सारी स्थिति साफ करना चाहता है।

राज्य छात्रों के भविष्य को देखते हुए परीक्षा को टालने के पक्ष में नहीं

मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार, परीक्षा को लेकर वह इसलिए भी उत्साहित है, क्योंकि ज्यादातर राज्य इसके पक्ष में खड़े हैं। वे छात्रों के भविष्य को देखते हुए परीक्षा को कतई टालने के पक्ष में नहीं है। हालांकि सभी राज्य इस पक्ष में हैं कि परीक्षा के दौरान छात्रों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर बेहतर प्रबंध किया जाए। सूत्रों के अनुसार, कोर्ट इस मामले पर सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय को निर्देशित भी कर सकता है। वैसे पीएमओ के सामने शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा से जुड़ी तैयारियों को लेकर जो प्रस्तुति दी है, उससे सभी संतुष्ट दिखे। माना जा रहा है कि सीबीएसई जरूरत पड़ने पर अपने इस प्लान को सुप्रीम कोर्ट के सामने भी रख सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed