उत्तराखंड में जल्द होगी 4500 पदों पर शिक्षकों की भर्ती

0
प्रदेश में शिक्षकों की कमी की समस्या जल्द दूर होगी। माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग में वर्तमान में शिक्षकों के 4500 पद रिक्त हैं। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक इसी शिक्षा सत्र के भीतर सभी रिक्त पदों को भर लिया जाएगा। इसके लिए शासन की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

शिक्षा सचिव ने कहा कि शिक्षकों की नियुक्तियों से संबंधित कुछ मामले कोर्ट में विचाराधीन हैं। सरकार की ओर से सभी मामलों की पुरजोर पैरवी की जा रही है। प्रयास किया जा रहा है कि सभी रिक्त पदों को भरकर दूरदराज के स्कूलों तक शिक्षक उपलब्ध कराए जा सकें।

कोई भी स्कूल शिक्षक विहीन न रहे

शिक्षा सचिव ने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की इस कमी के बावजूद इस शिक्षा सत्र में उत्तराखंड बोर्ड के रिजल्ट में दो फीसदी का इजाफा हुआ है। शिक्षकों की कमी की समस्या दूर होगी तो इससे रिजल्ट में भी सुधार आएगा।

शिक्षा सचिव ने कहा कि अगले शिक्षा सत्र में प्रदेश का कोई भी विद्यालय शिक्षक विहीन नहीं रहेगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि स्कूल में भले भवन न हो, फर्नीचर एवं अन्य सुविधाएं न हो इसके बगैर काम चल सकता है, लेकिन स्कूल में शिक्षक का होना जरूरी है। बगैर शिक्षक के कुछ नहीं किया जा सकता। सरकार की जिम्मेदारी है कि कोई भी स्कूल शिक्षक विहीन न रहे।

Loading...